Breaking

Monday, May 18, 2020

प्रवासी मजदूराें का बनेगा जाॅब कार्ड, जीविका दीदी प्रतिदिन तैयार करेंगी 10 हजार मास्क

अन्य प्रांतों से आने वाले सभी अप्रवासी कामगारों के रोजगार सृजन को लेकर डीएम आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक हुई। बैठक में डीएम ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि आने वाले सभी अप्रवासी मजदूरों की स्कील मैपिंग करें।

इस कार्य के लिए उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को स्कील मैपिंग तैयार कर डीडीसी को प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अकुशल कामगारों को मनरेगा कार्य में लगाया जाएगा। साथ ही जीविका को प्रतिदिन 10 हजार मास्क तैयार करने का निर्देश दिया गया।

जिन प्रवासी मजदूरों का जॉब कार्ड नहीं है। उनका जॉब कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए सोमवार को डीएम ने सभी प्रखंडों के लिए अलग-अलग सात गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सभी गाड़ियां संबंधित प्रखंडों में तीन दिनों तक लगातार जॉब कार्ड बनवाने एवं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार करेगी।

जिला पदाधिकारी ने कृषि विभाग, पीएचईडी, श्रम विभाग, उद्याेग विभाग, डेयरी प्रोडक्ट के लिए अप्रवासी कामगारों को ही कार्य देने को कहा। उन्होंने कहा कि क्वारेंटाइन की अवधि पूर्ण करने के बाद ही कामगारों को कार्य में लगाया जाना है।

192 केंद्राें में 16 हजार से अधिक प्रवासी मजदूर हैं क्वारेंटाइन

जिले में बाहर से आए मजदूरों का विभिन्न माध्यमों से आना जारी है। जिले में 192 क्वारंटाइन सेंटर में सोमवार तक 16 हजार से अधिक अप्रवासी मजदूर हैं। अभी यह संख्या और बढ़ेगा। मजदूरों के लगातार आने की संभावना को देखते हुए आर्रबाड़ी कृषि कॉलेज में पांच हजार अप्रवासी मजदूरों को रखने का इंतजाम किया गया है।

किशनगंज के 21 सेंटर में 967, कोचाधामन के 29 सेंटर में 2350, बहादुरगंज के 20 सेंटर में 2500, दिघलबैंक के 19 सेंटर में 1830, टेढ़ागाछ के 12 सेंटर में 1500, ठाकुरगंज के 46 सेंटर में 4000 एवं पोठिया प्रखण्ड के 45 सेंटर में 3000 अप्रवासी मजदूर सोमवार तक आए हैं।

बैठक में अपर समाहर्ता ब्रजेश कुमार, डीडीसी मनन राम, डायरेक्टर डीआरडीए मंजूर आलम, डीपीआरओ राघवेन्द्र कुमार दीपक, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी पवन कुमार, डीपीएम जीविका अवधेश कुमार, श्रम अधीक्षक वीरेंद्र महतो, जिला कृषि पदाधिकारी सन्त लाल प्रसाद, पशुपालन पदाधिकारी सहित कई अधिकारी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Job card of migrant laborers, Jeevika Didi will prepare 10 thousand masks every day


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bHEs43

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages