Breaking

Friday, August 7, 2020

कोरोना संक्रमण से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मनेगा स्वतंत्रता दिवस : उपायुक्त

उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित सभागार में जिले के अधिकारियों, विभिन्न स्वयं सेवी संस्था और शैक्षणिक संस्थानों के लोगों के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी को लेकर बैठक की। बैठक में कोरोना को लेकर प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष कार्यक्रम नहीं आयोजित किए जाएंगे। किसी प्रकार का सम्मान समारोह नहीं होगा। सिर्फ कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया जाएगा। प्रभात फेरी भी नही निकाला जाएगा। परेड पूर्वाभ्यास 11 अगस्त 13 अगस्त तक होगा। जिसमें केवल पुलिस प्रशासन की टुकड़ी भाग लेंगी। परेड में भाग लेने वाले पुलिसकर्मी/पदाधिकारी 18 से 40 वर्ष के उम्र के होंगे और परेड पूर्वाभ्यास से पहले सभी की कोरोना जांच की जाएगी। सार्वजनिक झंडोत्तोलन के दौरान मंच पर सीमित लोग ही रहेंगे। लोगों को भाषण ध्वनि विस्तारक यंत्र से सुनने की व्यवस्था की जाएगी।

उपायुक्त ने सभी शैक्षणिक संस्थानों के लोगों को झंडोत्तोलन में स्कूल के शिक्षक व कर्मियों को ही उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। बच्चे नहीं रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा। झंडोत्तोलन से पूर्व गोविंद स्कूल के मैदान को पूरी तरह से सेनिटाइज करने का निर्देश नगर परिषद द्वारा को दिया है। बैठक में विभिन्न विभागों को उनके दायित्वों से अवगत कराया गया है। संबंधित विभाग को कार्य स-समय पूर्ण करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। बैठक में कोविड-19 महामारी के फैलाव के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस को समुचित ढंग से मनाए जाने, गृह मंत्रालय भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर जिले में गोविंद उच्च विद्यालय के मैदान में सार्वजनिक झंडोत्तोलन कार्यक्रम होगा।

सार्वजनिक झंडोतोलन सुबह 9:01 बजे, समाहरणालय में सुबह 10:15 बजे, अनुमंडल कार्यालय गढ़वा सुबह 10:30 बजे, जिला परिषद (डाक बंगला) गढ़वा सुबह 10:45 बजे, नगर परिषद कार्यालय गढ़वा में पूर्वाह्न 11 बजे होमगार्ड कार्यालय गढ़वा 11:10 बजे व पुलिस लाइन गढ़वा में पूर्वाह्न 11:30 बजे करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में शामिल चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मीयों, सफाई कर्मियों समेत अन्य कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही जिले के स्वतंत्रता सेनानियों के नामों की सूची मुख्य कार्यक्रम में पढ़े जाने और उनको स-सम्मान याद किए जाने का निर्णय भी लिया गया। मौके पर यह भी बताया गया कि जिले के विभिन्न विद्यालयों में ध्वजारोहण किया जाएगा।

लेकिन इसमें बच्चों को शामिल नहीं करने, केवल शैक्षणिक व गैरशैक्षणिक कर्मी को भाग लेने, प्रभात फेरी नहीं निकालने, बाध्यताओं और एहतियाती कदमों को ध्यान में रखते हुए जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने, बड़ी सभाओं से बचते हुए राष्ट्रीय पर्व को भव्य तरह से मनाने का निर्णय लिया गया है। बैठक में जिले के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए निबंध लेखन व क्विज प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन करने पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यमों से प्रसारण कर सभी लोगों तक संदेश पहुंचाने की बात भी कही गई। बैठक में उपायुक्त ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम स्थल का सेनेटाइजेशन करवाने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने व मास्क का उपयोग करने का निर्देश दिया है। साथ ही उक्त अवसर पर उन्होंने जिला व प्रखंड स्तरीय विभिन्न कार्यालयों के कार्यालय प्रधान तथा जिला वासियों से पौधारोपण कर हमारे गढ़वा जिले को हरा-भरा बनाने में अपना योगदान देने की अपील की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PBuuIN

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages