Breaking

Tuesday, December 8, 2020

किसानों को एक खेत में अलग-अलग जगह खड़े करा खींच ली फोटो

पटवारी हल्का नंबर 6 संबलपुर, धनगुडरा और कराठी में सैकड़ो किसानों के खेतों की धान फसल गिरदावरी रिपोर्ट फर्जी तरीके से बनाने का मामला सामने आया है। पटवारी ने प्राय: किसानों को एक ही खेत में खड़ा कराकर फोटो खींचकर रिपोर्ट तैयार कर ली जबकि पटवारी को हर किसान के खेत तक पहुंच मुआयना करना था। सबूत के तौर पर किसान की उसके खेत के सामने फोटो अपलोड करनी थी। पटवारी की इस लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है क्योंकि प्राय: किसानों के धान का रकबा कम दर्शाया गया है जिसके चलते उनको धान बेचने में परेशानी आ रही है।
ग्राम धनगुडरा के किसान डामेश्वर पिस्दा ने बताया पटवारी रमेश गावड़े ने गिरदावरी में लापरवाही की जिससे किसानों को परेशानी हो रही है। धनगुडरा मेें कुल 95 किसान हैं, संबलपुर में 229 और कराठी में 99 किसान हैं। किसानों की गिरदावरी रिपोर्ट तैयार पटवारी ने लापरवाही पूर्वक तैयार की। एक ही खेत के सामने किसानों को बारी बारी से खड़े कराकर रिपोर्ट तैयार कर ली। धनगुडरा के किसान बिंझवार रावटे ने बताया रिपोर्ट बनाते समय पटवारी मेरे खेत गया ही नहीं। पटवारी ने कौशल अमिला के खेत में खड़ाकर फोटो खींच लिया। हुसैन के जगह फगनूराम का फोटो खींचा गया। फिरोज कुमार के खेत में खुबचंद दनात का फोटो लिया गया। ग्राम पटेल डामेश्वर ने बताया ऐसे लगभग आधे किसानों के साथ किया गया है जिससे धान बेचने के समय कम रकबा आने से परेशानी हो रही है।
मामले की होगी जांच : कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा संबलपुर, धनगुडरा, कराठी क्षेत्र के किसानों की समस्या गिरदावरी में गड़बड़ी की शिकायत की जांच कराई जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर सुधार कराया जाएगा। किसानों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

एक ही खेत में कई किसानों का लिया फोटो
संबलपुर में पटवारी ने भी ऐसी गड़बड़ी की गई है। किसान रवि ठाकुर ने बताया मेरा खेत दूसरे जगह था पर पटवारी वहां न जाकर मेरा फोटा देवेंद्र सिंह ठाकुर के खेत में फोटो खिंचकर रिपोर्ट बनाया गया और मेरा रकबा कम कर दिया। मैं कम धान बेच पा रहा हूं। किसानों ने बताया पटवारी के कहने पर यह फोटो खिंचवाए और कहा कि जितना में धान लगाए हैं उसका पूरा रिपोर्ट में लिख दूंगा।

निराधार हैं सभी आरोप: पटवारी
पटवारी रमेश गावड़े ने बताया गिरदावरी में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। किसानों का फोटो उनके खेत में ही जाकर खींचा गया है और रिपोर्ट तैयार की गई है। आरोप निराधार है। रकबा में कुछ छूट गया होगा तो उसे सुधार किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Photographed and photographed farmers standing at different places in a field


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2K5iDDz

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages