Breaking

Friday, March 20, 2020

कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर हो रहा है फर्जीवाड़ा, मैसेज और कॉल कर सकते है खाता खाली

गन्नौर .कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर जालसाज लगातार फोन से लखपति बनाने का झांसा दे रहे हैं। इसके लिए व्हाट्सऐप पर बाकायदा लाॅटरी नंबर की रसीद बनाकर भेजी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें पड़ोसी देश का नंबर पर व्हाट्सऐप काॅल करने के लिए कहा जाता है। काॅल करने पर ठग इनाम की राशि के लिए पैसों की मांग करते हैं। पैसे न देने पर व्हाट्सऐप नंबर हैक कर उसी नंबर से जुड़े लोगों को लाॅटरी भेजकर पैसों की मांग की जा रही है। ऐसा ही एक मामला गन्नौर के शेखपुरा गांव के नवीन पुत्र बिजेंद्र के साथ हुआ हैं।


12 कक्षा के विद्यार्थी नवीन ने बताया कि गुरुवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे एक नंबर से काॅल आई है, खुद को कौन बनेगा करोड़पति से बताया और कहा कि आपकी 25 लाख रुपए की लाॅटरी निकली है। इसके लिए 25 हजार रुपए की पेमेंट करानी होगी, लेकिन उसने खुद को स्टूडेंट बताते हुए कहा कि उसके पास इतने पैसे नहीं हैं। जिस पर ठग ने कहा कि उसे रुपए नहीं देने, उसके खाते में 25 लाख रुपए आने के बाद उसे 25 हजार रुपए जरूर देने पड़ेंगे।


पीड़ित नवीन के मुताबिक ठग ने कहा कि उसके खाते में पैसे डाल रहा है, इसके लिए अपना व्हाट्सऐप ओपन कर उसे स्क्रेनर करो, स्क्रेन करने के बाद उसका व्हाट्सएप हैक हो गया। पीड़ित ने अपने अन्य साथी के नंबर से काॅल कर व्हाट्सएप हैक होने के बारे में पूछा तो दोस्त का व्हाट्सऐप भी हैक हो गया था। इतना ही नहीं ठग ने पीड़ित का व्हाट्सएप हैक करने के बाद अब उसके सर्कल में जुड़े लोगों को कौन बनेगा लाॅटरी के मैसेज भेजने के साथ ही गंदे मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसमें एक पुलिस कर्मी महिला के पास भी मैसेज भेजा है। पीड़ित युवक का कहना है कि वह िशकायत देने के लिए गन्नौर पुलिस थाने में गया, लेकिन एक पुलिस कर्मी ने उसकी सुनवाई करने की बजाय सोनीपत में अपनी कंप्लेंट देने की बात कही।

व्हाट्स एप बैन, लेकिन लोगों के पास जा रहे मैसेज :नवीन
नवीन ने बताया कि उसका व्हाट्स एप नंबर ठग से बात होने के बाद से ब्लॉक हो चुका है, लेकिन उसके व्हाट्स एप से दूसरों लोगों के पास अलग-अलग तरह के मैसेज जा रहे है, जिसको लेकर लोग उसके पास फोन कर रहे हैं। पीड़ित ने बताया कि एक पुलिस कर्मी महिला ने भी उसे फोन कर कहा कि मेरे पास मैसेज किसलिए कर रहे हो, मैसेज भेजना बंद कर तो नही ंतो आपको ज्यादा प्राॅब्लम हो जाएगी। पुलिस कर्मी महिला को घटना के बारे में बताया तो कहा कि इसको लेकर स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाकर िशकायत करो।

फेसबुक अकाउंट हैक कर युवक से 15 हजार ठगे, आरोपी ने अध्यापक बन मांगी थी मदद

साइबर क्राइम की वारदात जिले में थमने का नाम नहीं ली रही है। अब साइबर ठगों ने आदर्श नगर के युवक को अपना शिकार बनाया। युवक के अध्यापक का फेसबुक अकाउंट हैक कर आरोपियों ने उसका अध्यापक बनकर मदद मांगी। युवक से तुरंत 20 हजार रुपए गूगल पे करने का कहा। इसके साथ अपना गूगल पे नंबर भी डाला। युवक आरोपी को अपना अध्यापक समझकर झांसे में आ गया और 15 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। परंतु अपने अध्यापक से बात की तो ठगी का पता चला।


प्रदीप निवासी आदर्श नगर ने पुलिस को जो शिकायत दी है उसमें बताया कि शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे उसके फेसबुक अकाउंट पर मैसेज आया। मैसेज उसके अध्यापक की आईडी से भेजा गया था। जिसमें गूगल पे नंबर था और 20 हजार रुपए भेजने की मांग की गई थी। उसने अध्यापक से बात किए बिना ही उस खाते में 15 हजार की नकदी भेज दी। जब उसने रुपए मांगनें की जानकारी अपने अध्यापक से पूछी तो उन्होंने कहा कि उसने तो कोई रकम नहीं मांगी। उन्होंने अंदेशा जताया कि कि फेसबुक अकाउंट को हैक कर किसी ने ठगी की है। पीड़ित ने बताया कि किसी ने उसके अध्यापक की आईडी को हैक कर उसे संदेश भेजकर धोखाधड़ी से 15 हजार रुपए ठग लिए। सिविल लाइन थाना प्रभारी सुखबीर ने कहा कि इस तरह की ठगी से बचने के लिए पहले कॉल करके जानकारी लेनी चाहिए कि परिचित ने सच में आर्थिक मदद मांगी है या नहीं।

आखिर सुनवाई हुई

सुशील निवासी लजवाना खुर्द ने बताया कि एक दिन पहले उसके बैंक खाते से साइबर चोरों ने एक लाख 54 हजार 987 रुपए की नकदी निकाल ली थी। यह रकम क्रेडिट कार्ड के जरिये आस्ट्रेलिया से निकाली। बैंक से डिटेल लेने पर जानकारी मिली। वह माडल टाउन चौकी में इसकी शिकायत करने पहुंचा, लेकिन समय पर सुनवाई नहीं की। करीब आधा घंटे तक खड़ा रखा। काफी देर बाद पुलिस ने सुनवाई की और देर शाम को उसकी शिकायत पर केस दर्ज किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गन्नौर. मोबाइल पर आए मैसेज को दिखाता युवक।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2xfZpV6

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages