Breaking

Sunday, June 14, 2020

कोरोना के कारण मंदिरों की घंटियां उतरीं तो राम मंदिर मेें लगा सेंसर सिस्टम... हाथ दिखाते ही गूंजती है घंटी

मठ-मंदिरों पर लगा ताला ढाई माह बाद 8 जून को खुला। मंदिर आने वाला हर व्यक्ति घंटे के संपर्क में आता है इसलिए घंटियां उतार दी गईं। यही वजह है कि भक्त अब मंदिरों में हाजरी तो लगा रहे हैं पर पहले की तरह घंटी बजाकर अपनी आवाज भगवान तक नहीं पहुंचा पा रहे। इसे ध्यान में रखते हुए राम मंदिर में सेंसर वाली घंटी लगवाई गई है। इसकी मदद से भक्त अब घंटी भी बजा रहे हैं और संक्रमण का खतरा भी नहीं है।
दरअसल कोरोना से निजात कब तक मिलेगी, यह अभी नहीं कहा जा सकता। यानी मंदिरों पर लगी पाबंदियां आगे भी जारी रहेंगी। पाबंदियों के बीच भी मंदिरों का माहौल भक्तिमयी बना रहे इसके लिए अब तकनीकों की मदद ली जा रही है।

वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर संभवत: प्रदेश का पहला मंदिर है जहां सेंसर वाली घंटी लगाई गई है। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बृजलाल गोयल बताते हैं कि नीलेश कुमार साहू नाम ने मंदिर को दान में यह मशीन दी है। भक्तों को घंटी बजाने के लिए इस मशीन में दिख रही पीली पट्टी के सामने अपना हाथ रखना होगा। हाथ दिखाते ही घंटी अपने आप बजने लगेगी। क्योंकि इसमें मशीन को छूना नहीं पड़ता इसलिए संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता।
तीन दिन में ढाई हजार से ज्यादा लोगों ने बजाई घंटी
राम मंदिर में सेंसर वाली घंटी लगे तीन दिन हो चुके हैं। इन तीन दिनों में ढाई हजार से ज्यादा भक्त मंदिर पहुंचे और मशीन की मदद से घंटी बजाई। रविवार को ही सुबह-शाम मिलाकर करीब 15 सौ भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचे। इसके अलावा मंदिर में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने गोल घेरे भी बनाए गए हैं। प्रवेश से पहले मास्क अनिवार्य किया गया है। हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। हाथ धोने के लिए हैंड वॉश और सेनिटाइजर की व्यवस्था भी मंदिर परिसर में की गई है।

इधर, पंचामृत-चरणामृत के लिए बनाई डिस्पेंसर मशीन

शहर के युवाओं ने मिलकर मंदिरों के लिए पंचामृत-चरणामृत डिस्पेंसर मशीन बनाई है। गौतम झा ने बताया कि लॉकडाउन के बाद देशभर के मंदिर खुले। भक्तों की आवाजाही शुरू हुई पर उन्हें पहले की तरह चरणामृत-पंचामृत नहीं मिल पा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पंडित जिस पात्र से सबको पंचामृत बांटते हैं वह जाने-अनजाने कई लोगों के संपर्क में आता है। इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाएगा। हमने जो डिस्पेंसर मशीन बनाई है उसमें सेंसर भी लगाया है। हाथ रखते ही चरणामृत, पंचामृत या जो भी मशीन में रखा गया है, वह सीधे भक्त के हाथ में आ जाएगा। उन्होंने बताया कि मशीन को लेकर वे मठ-मंदिर के प्रमुखों से चर्चा कर रहे हैं। किसी काे इस बारे में जानकारी चाहिए तो वे मोबाइल नंबर 7247303000 पर संपर्क कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Because of the corona, the bells of the temples descended, then the sensor system installed in the Ram temple ... the bell echoed as soon as it was shown


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XZJXaE

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages