Breaking

Sunday, August 30, 2020

पंचायतों में सड़क किनारे पौधे रोपकर बनाएंगे ग्रीन कॉरिडोर

जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 2 की जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी ने कहा कि ग्राम पंचायत भोईनाभाटा से मोहतरा, नवगांव, खुड़मुड़ी, पेंड्री, बालसमुंद, आन्दू, घटोली, बिरमपुर, बिटकुली होते हुए झिरिया से लेकर ग्राम पंचायत तुमा तक 47.23 लाख खर्च कर सड़क के दोनों तरफ छायादार और फलदार पौधे रोपे जाएंगे।

बताया गया कि यह जिला पंचायत क्षेत्र में पहला ग्रीन कॉरिडोर होगा, जिसकी लंबाई लगभग 19 किलोमीटर की होगी। पहली बार इस अभियान के साथ उस गांव के युवाओं का भावनात्मक संबंध भी स्थापित करने जा रहे हैं, जिसमें लगाए गए पौधे की सुरक्षा के लिए युवा इसे गोद ले सकेंगे और बदले में उस पौधे के ट्री गार्ड पर उनके परिजन के नाम की स्मृति पट्टिकाओं को लगाया जाएगा।

गांव में ही बनवाएंगे ट्री गार्ड, ताकि मिले रोजगार

गांवों से गुजरने वाली सड़कों के किनारे लगाए जाने वाले पौधों में गुलमोहर, पीपल, नीम, बरगद जैसे छायादार पौधों के साथ-साथ आम, कटहल, जामुन जैसे फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे। स्थानीय स्वसहायता समूह या गांव से ही ट्री गार्ड बनवाया जाएगा, ताकि गांव में रोजगार उपलब्ध हो सकें।

उन्होंने कहा कि मैंने पहले कहा था वन से वायु और वायु से आयु। इसमें एक और मायने भी जुड़ गया है, वह है वन से धन। पर्यावरण की सेवा तो हो ही रही है, धरती माता का श्रृंगार तो कर ही रहे हैं। पौधरोपण अब रोजगार का माध्यम भी हो गया है।

दूसरे चरण में भी 10 पंचायतों में रोपे जाएंगे पौधे

कुसमी पंचायत में ग्राम प्रवेश द्वार से सतनामी पारा तक और हाईस्कूल प्रांगण से कबीर कुटी तक पौधारोपण होगा। बावा मोहतरा से लेकर ढारा पहुंच मार्ग पर भी पौधरोपण होगा। दूसरे फेज़ में ढोलिया, चारभाटा, झाल, पंडरभट्टा, पेड़ीतराई, नरी, कोसा, मुलमुला, भैसा और भनसुली पंचायत का चयन किया जाना है। इस वर्ष ग्रामीणों को सीताफल, अमरूद, करौंदा, अनार और नारियल के पौधे भी दिए गए हैं।

पौधे लगाने मनरेगा से मिलेगा 18 दिन का काम

भविष्य में पौधे मनरेगा के माध्यम से लगाए जाएंगे। जीविका और आजीविका दोनों पौधरोपण से मिल जाएगा। सड़क के किनारे लगाए जाने वाले प्रत्येक पौधे के लिए अनिवार्य रूप से ट्री गार्ड लगाया जाएगा, ताकि उनकी रक्षा किया जा सके। जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी ने कहा है कि यह सभी कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों के लिए कुल 18 दिन का काम मिलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महिलाओं के साथ पौधरोपण करती जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YP3Scr

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages