Breaking

Friday, September 11, 2020

पीएमसीएच कैथलैब में गंभीर संक्रमितों के इलाज के लिए 30 बेडों की आईसीयू शुरू, बेडों तक ऑक्सीजन सप्लाई

कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए पीएमसीएच कैथ लैब के ग्राउंड फ्लोर में 30 बेड की आईसीयू शुक्रवार से शुरू हाे गई। डीसी उमा शंकर सिंह की मौजूदगी में नवनिर्मित आईसीयू का शुभारंभ एसीसी लिमिटेड के प्लांट डायरेक्टर मनोज कुमार शर्मा, एचआर हेड दिनेश पाठक व नोडल पदाधिकारी डॉ यूके ओझा ने संयुक्त रूप से किया। आईसीयू की सुविधा शुरू हाेने से संक्रमण के कारण गंभीर हालत में पहुंचने वाले मरीजाें काे राहत मिलेगी।

सुविधा नहीं रहने के कारण यहां से मरीजाें काे रांची रेफर करना पड़ता था। उपायुक्त ने कहा कि नवनिर्मित वर्ल्ड क्लास आईसीयू में 30 बेड के साथ 10 वेंटिलेटर भी उपलब्ध हैं। भविष्य में वेंटिलेटर की संख्या बढ़ सकती है। आईसीयू में आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। बता दें कि एसीसी ट्रस्ट की तरफ से आईसीयू में मेडिकल गैस पाइपलाइन सिस्टम स्थापित की गई है। इससे मरीजों को सीधे बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है।

कैथलैब में एक सप्ताह में प्लाज्मा थेरेपी से होगा इलाज

उपायुक्त ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर कैथलैब में प्लाज्मा थेरेपी से उपचार शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करा दिए गए हैं। केवल लाइसेंस मिलने की प्रतीक्षा है। प्लाज्मा डोनेट करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। आईसीयू के नोडल पदाधिकारी डॉ यूके ओझा ने बताया कि यहां वेंटिलेटर, पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई, ईसीजी मशीन, एक्सरे मशीन सहित सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
30-bed ICU started for treatment of severe infections in PMCH Cathlab, oxygen supply to beds


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33o7zaj

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages