Breaking

Friday, December 4, 2020

छग की तर्ज पर यूपी में बूथ कमेटियां बनेंगी, यहां के नेता देंगे प्रशिक्षण, कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने सीएम भूपेश के सुझाव पर भरी हामी

उत्तरप्रदेश में दो साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अभी से तैयारी शुरू करने जा रही है। छत्तीसगढ़ में जिस पैटर्न को अपनाकर कांग्रेस ने चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की, वही पैटर्न उत्तरप्रदेश में भी अपनाया जाएगा। वहां जल्द ही निचले स्तर तक कमेटियां गठित कर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। दो दिन पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सीएम भूपेश बघेल के बीच 5 घंटे की लंबी चर्चा हुई थी। बघेल ने यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस को छत्तीसगढ़ की रणनीति पर काम करने के सुझाव दिए। इस दौरान सीएम ने संगठन की मजबूती के लिए प्रदेश में अपनाए गए सभी चीजें साझा की। सीएम के सुझाव प्रियंका को काफी पसंद आए और उन्होंने बूथ कमेटी बनाकर पार्टी को निचले स्तर तक मजबूत करने की बात कही।

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने की कोशिश
जिस तरह विधानसभा चुनाव के पहले छत्तीसगढ़ में ट्रेनिंग देकर बूथ स्तर के माध्यम से निचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं को चुनाव की तकनीक सिखाई गई वैसी ही तकनीक यूपी में देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में प्रशिक्षण देने वाले नेताओं को चुनाव के पहले यूपी भेजा जा सकता है।

भूपेश की वापसी के बाद दिल्ली पहुंचे मरकाम
छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को दिल्ली बुलाया गया है। पार्टी के कामकाज की समीक्षा के साथ ही संगठन के विस्तार की जानकारी वे पार्टी आलाकमान को देंगे। इस दौरान वे, राष्ट्रीय महासचिव संगठन के.वेणगोपाल और प्रदेश प्रभारी पुनिया से बूथ कमेटियों के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। दरअसल कुछ दिन पहले ही सीएम हाउस में प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया की मौजूदगी में संगठन के विस्तार के साथ ही पार्टी के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा हुई थी। बैठक में ब्लॉक अध्यक्षों के साथ जिला आैर प्रदेश कार्यकारिणी के विस्तार पर भी बात हुई थी। प्रदेश संगठन में अभी संयुक्त महामंत्री, सचिव, संयुक्त सचिव के 100 पदों के साथ विभिन्न मोर्चा-प्रकोष्ठों में नियुक्तियां होनी बाकी है। 307 ब्लाक इकाइयों का गठन होना है। इसलिए मरकाम दिल्ली जाकर इन पदों पर नियुक्ति की जानकारी देंगे। इसी तरह बूथ कमेटियों के माध्यम से पार्टी के कामकाज को निचले स्तर तक पहुंचाने के लिए प्रदेश कांग्रेस द्वारा बनाई गई रणनीति के बारे में वे पार्टी आलाकमान को देंगे।

खेल प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी में 33% महिलाएं
छत्तीसगढ़ कांग्रेस के खेल प्रकोष्ठ ने अपनी प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी है। इसमें कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को स्थान दिया गया है। दावा किया गया है कि 100 से अधिक सदस्यों वाली इस कार्यकारिणी में 90 फीसदी खिलाड़ियों को स्थान दिया गया है जबकि 33 फीसदी महिलाआें को भी इसमें जगह दी गई है। खेल कांग्रेस के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बताया कि कार्यकारिणी में 36 जिले के जिलाध्यक्षों के साथ 100 प्रदेश पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। इन सभी पदाधिकारियों को 6 दिसंबर को कांग्रेस मुख्यालय में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में शपथ दिलाई जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IeqqON

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages