Breaking

Wednesday, August 5, 2020

शिक्षक की रिपोर्ट पाॅजिटिव, 3 दिन बाद चेता स्वास्थ्य विभाग

नगर के जिस शिक्षक की रिपोर्ट 3 अगस्त को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी उसकी सूचना तीन दिन बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची। जिसके बाद विभाग और प्रशासन हरकत में आया और शिक्षक के निवास के आसपास के इलाके को सील किया गया। जबकि कांकेर भास्कर ने इसकी सूचना देते 4 अगस्त को ही इसकी खबर प्रकाशित कर दी थी। अब प्रशासन उस शिक्षक से फोन में बात कर उसके संपर्क में आए लोगों की पहचान कर रहा है। ताकि उन्हें क्वारेंटाइन कर उनका सैंपल लिया जा सके।
शिक्षक को कोरोना होने की जानकारी 5 अगस्त की शाम स्वास्थ्य विभाग को मिली। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और उस क्षेत्र में रह रहे लोगों को क्वारेंटाइन करने की प्रक्रिया शुरू की गई। पखांजूर के वार्ड क्रमांक 14 में रहने वाले एक शिक्षक की तबीयत काफी खराब होने के बाद वह 1 अगस्त को निजी एबुलेंस से रायपुर जाकर एस में भर्ती हो गया था। जिसमें कोरोना के स्पष्ट लक्षण देख उसका कोरोना टेस्ट किया गया था। जिसकी 3 अगस्त को आई रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। शिक्षक ने स्वयं इसकी जानकारी अपने परिवार व उसके संपर्क में आए लोगों को दी थी। जिसके बाद उसके संपर्क में आए लोग भी स्वयं से आइसोलेशन में चले गए थे। इसके साथ ही उम्मीद थी की अब स्वास्थ्य विभाग सक्रिय होगा। लेकिन 4 अगस्त को स्वास्थ्य विभाग ने अधिकृत जानकारी नहीं होने की बात कह अपने हाथ खड़े कर दिए थे। जिसके बाद शिक्षक के संपर्क में आए लोग इसे झूठ मान बाहर घूमने लगे। बुधवार शाम को उक्त शिक्षक के पॉजिटिव होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को मिली जिसके बाद प्रशासन के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हुआ और कोरोना संक्रमित के घर पहुंच उसके परिवार के लोगों से संपर्क कर सावधानी बरतने जरूरी हिदायत दी।

इधर, लापरवाही से बढ़ी संक्रमण की आशंका
इस घटना के साथ ही कोरोना जैसे संकट काल में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही खुल कर सामने आ गई। शिक्षक की रिपोर्ट 3 अगस्त को आ गई थी पर स्थानीय प्रशासन को इसकी जानकारी 5 अगस्त की शाम को मिली। इस दौरान उसके संपर्क में आए लोग बिना किसी सावधानी के नगर में घूमते रहे। जिससे कोरोना के संक्रमण के फैलने की आशंका बढ़ गई है। इस मामले में शिक्षक के कोरोना होने का सोर्स नहीं पता और प्रशासन की यह लापरवाही इस मामले को और गंभीर बना रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fx4Nnp

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages