Breaking

Monday, August 31, 2020

मनरेगा से मजदूरों को अधिक से अिधक रोजगार मिले इसका ध्यान रखें : डीडीसी

हजारीबाग जिला के उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा व प्रशिक्षु आइएएस सौरव कुमार भुवनिया ने सोमवार को डाड़ी प्रखंड के चार पंचायतों में चल रही केंद्र व राज्य सरकार संचालित योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने रेलीगढ़ा पुर्वी पंचायत में डोकाबेड़ा मैदान, गिद्दी सी वाशरी काॅलोनी में बन रहे सामुदायिक शौचालय, मिश्राइनमोढ़ा पंचायत में टीसीबी, डोभा, आंगनबाड़ी केंद्र, शेड, होन्हेमोढ़ा पंचायत में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोखता गड्ड़ा, लूज बोल्डर चेकडैम तथा मंगरी देवी व तुलसी देवी का पीएम आवास, कनकी पंचायत में गंधोनिया धाम स्थित सामुदायिक शौचालय, आमबागवानी, नाडेप टैंक का निरीक्षण किया। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी योजनाओं के गुणवक्ता, मनरेगा मजदूरों का अधिकाधिक रोजगार मिले इसपर ध्यान देने का निर्देश दिया।

जबकि डोकाबेड़ा खेल मैदान शहीदों के नाम पर बनाया जा रहा है। ताकि इस क्षेत्र की प्रतिभा आगे निखर कर आए। प्रखंड में बन रहे खेल मैदान को सही ढंग से बनाने का निर्देश भी दिया। आम की बागवानी में आम के पौधे लगाए। साथ ही होन्हेंमोढ़ा पंचायत में विशेष अभियान के तहत हो रहे कोविड 19 की जांच स्थल का मुआयना किया। उप विकास आयुक्त ने पत्रकारों से कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वार संचालित योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचे इसके लिए हजारीबाग जिला प्रशासन कटिबद्ध है। वहीं उनके आने का मुख्य उद्देश्य प्रशिक्षु आइएएस को ग्रास रूट स्तर योजनाओं जानकारी देना है। वहीं प्रशिक्षु आइएएस सौरव कुमार भुवनिया ने कहा कि वे मूलतः झारखंड के दुमका के रहने वाले हैं वे 2019 में यूपीएससी की परीक्षा पास किया है। उनका कैडर झारखंड है।

वे चाहते हैं कि अपने राज्य में ही रहकर सरकार की योजनाओं का ग्रास रूट पर जानकारी लेकर और बेहतर करने का प्रयास करें। इसके पूर्व प्रखंड मुख्यालय में जेएसएलपीएस के बीपीएम संतोष सिन्हा से प्रखंड में जेएसएलपीएस की संचालित महिला समूह की स्थिति व योजनाओं के बारे में जानकारी ली। धरातल में उतारने के लिए विशेष दिशा निर्देश दिया। साथ ही प्रखंड कार्यालय के ऑफिस स्टाफ के द्वारा दिखाए गए रिकाॅर्ड को अधूरा देख दो-तीन दिनों के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। रिकाॅर्ड पूर्ण नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। मौके पर बीडीओ राजश्री ललिता बाखला, जिप सदस्य सर्वेश कुमार सिंह, लखन लाल महतो, जेई मुन्ना कुमार, जीपीएस आशीष पंडा, राहुल राज, सोमारी देवी, पंचायत सचिव आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ELTNWx

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages