Breaking

Friday, August 14, 2020

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव से इस माह अच्छी बारिश होने के आसार

मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच सरगुजा में अब तक औसत से कम बारिश हुई है। लोग अच्छी बारिश की उम्मीद जता रहे हैं। मानसून का करीब ढाई महीने निकल गया है और जिले में अब तक करीब 521 मिमी ही बारिश हो पाई है।
यह औसत बारिश से करीब 14 फीसदी कम है, क्योंकि जिले में अब तक औसत 605 मिमी बारिश हो जानी थी। बहरहाल मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से एक बार फिर मौसम विभाग ने अगस्त में अच्छी बारिश के आसार जताए हैं। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर भी दिख रहा है। शुक्रवार को पूरे दिन बादल छाए रहे और दिन में रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही। इससे शहर में करीब 4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बता दें कि अगस्त में अब तक जिले में करीब 205 मिमी हो चुकी है।

सबसे अधिक बतौली अौर सबसे कम सीतापुर में बारिश
सरगुजा जिले में जून से अभी तक हुई बारिश का आंकड़ा देखे तो बतौली ब्लाॅक में इस सीजन में अब तक सबसे अधिक 531.8 मिमी बारिश हो चुकी है। इसी प्रकार सीतापुर में सबसे कम 393.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

जुलाई में औसत से 60 फीसदी कम बारिश हुई
मौसम विभाग के अनुसार जून में औसत से अधिक बारिश हुई। जुलाई में मानसून टर्फ लाइन उत्तर तरफ खिसकने से बारिश कम हुई। इस दौरान जिले में करीब 175 मिमी ही बारिश दर्ज की गई। जबकि इस दौरान करीब 325 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इससे बारिश का औसत नीचे लुढ़का है।

खाड़ी में बने कम दबाव से अच्छी बारिश की उम्मीद
मौसम विज्ञान केंद्र अंबिकापुर मेट्रोलाजिस्ट एएम भट्‌ठ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ मानसून टर्फ लाइन भी अपनी स्थिति में पहुंंच गया है। इससे अगले दो तीन दिनों में बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान जिले के कुछ हिस्से में तेज बारिश भी हो सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Due to low pressure in the Bay of Bengal, good rains are expected this month.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31R9nrP

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages