Breaking

Saturday, September 26, 2020

बच्चाें काे क्विज लिंक उपलब्ध कराएगा समूह

राजकीयकृत मध्य विद्यालय कांसीर में डीजी क्विज वॉलंटियर समूह का निर्माण किया गया। इस नवाचार के तहत गांव के उत्साही युवकों की एक टीम बनाई गई जिनके पास स्मार्ट फोन है। उन्हें विद्यालय के ऐसे बच्चों के साथ टैग किया गया है जिनके पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है। ये युवा वॉलंटियर ऐसे बच्चों के पास जाकर उन्हें राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा भेजे गए क्विज लिंक उपलब्ध कराएंगे तथा क्विज में शामिल होने के तरीके से परिचित भी कराएंगे।

समुदाय के सहयोग से समुदाय के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की यह एक बढ़िया प्रयास है और इसके माध्यम से वैसे बच्चे जो अब तक इस ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से वंचित रह गए थे उन्हें भी इस प्रयास से यह अवसर प्राप्त होगा कि वे ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था से रूबरू हो सकें। इस कार्यक्रम का आगाज इन वॉलंटियर्स के साथ प्रधान शिक्षक नवीन चन्द्र झा के नेतृत्व में हुआ। डीजी वॉलंटियर्स के रूप में स्वेच्छा से अपनी सेवा देने के लिए आगे आने वाले युवकों में सूरज कुमार शर्मा, कमलेश्वर बैगा, नवल कश्यप, अफसर आलम नीतीश बैगा आदि प्रमुख हैं।

बच्चाें काे प्रतिदिन एक घंटे के लिए दिया जाएगा माेबाइल
इस अवसर पर सूरज कुमार ने कहा कि विद्यालय बंद अवधि में किसी भी बच्चे को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए मोबाइल की आवश्यकता हो तो हमलोगों से संपर्क कर सकते है। हमलोग प्रतिदिन एक घंटा के लिए मोबाइल देखने देंगे। उन्होंने इस कार्य के लिए स्वयं के चयन किए जाने पर स्कूल के शिक्षक को धन्यवाद दिया। जिसके कारण वह समाज के किसी काम आने के लिए प्रोत्साहित हुआ। अभिभावक फिरन राम ने कहा कि हामर घर में फोन नखे लेकिन ई उपाय से तो हामर छउवा मन भी मोबाइल से पढबैं। इस अवसर पर प्रधान शिक्षक नवीन चंद्र झा ने कहा कि समुदाय की सहभगिता विद्यालय विकास की पहली शर्त है। हम आशा करते हैं कि इनके सहयोग से विद्यालय के सर्वांगीण विकास का सपना साकार हो सकेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Group will provide quiz link for children


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30cqkgb

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages