Breaking

Sunday, May 24, 2020

600 लीटर हर्बल सैनिटाइजर बनाने लगेगी बड़ी मशीन

कुनकुरी विधायक यूडी मिंज रविवार को जिला मुख्यालय के पनचक्की पहुंचकर जिला प्रशासन, वनविभाग, युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन और वन विभाग की सिनगी स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा महुआ से हर्बल सैनिटाइजर बनाने की पूरी प्रक्रिया को समझा और देखा।
कुनकुरी विधायक ने कहा कि अब जिले की प्रतिभाएं जिले के नाम रोशन करने के लिए आगे आ रहीं हैं। जशपुर के वैज्ञानिक एवं रिसर्चर समर्थ जैन ने महुआ के फूल का परिशोधन कर उससे आज की परिस्थितियों के अनुकुल कोरोना से लड़ने के लिए महुआ सैनिटाइजर बनाया है, जिसका अच्छा परिणाम आया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने महुआ सैनिटाइजर को आगे पूरे राज्य में इसके उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एकमत हैं। उन्होंने बताया कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर रोजगार मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।

जिले में होने वाले वनोपज का सदुपयोग औषधि क्षेत्र में किया जाना अपने आप एक ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में आर्थिक कदम होगा। देश कोरोना वायरस संक्रमण से गुजर रहा है। इस दौरान जशपुर जिले में सैनिटाइजर की खोज से देश को इसका लाभ मिलेगा। जशपुर जिले में वनोपज महुआ भरपूर मात्रा में मिलता है। इस तकनीक को विकसित करने वाले समर्थ जैन ने बताया कि महुआ सैनिटाइजर जशपुर मधुकम के नाम से व्यवसायिक रूप से उत्पाद विक्रय के लिए तैयार है, जिसे सिनगी महिला स्वसहायता समूह द्वारा बेचा जा रहा है। अभी हम बड़ी मशीन लगाने की तैयारी में है ताकि उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी हो सके। यह पूरी तरह हर्बल सैनिटाइजर है जो कि पूरी तरह डब्लयूएचओ के निर्धारित मापदंड के अनुसार तैयार किया गया है,जिसमें किसी प्रकार का केमिकल उपयोग नहीं किया गया है इससे त्वचा भी अच्छी रहती है। इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Big machine will start making 600 liter herbal sanitizer


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TAZaMH

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages