Breaking

Monday, May 25, 2020

क्वारेंटाइन हुए श्रमिकों के लिए महिलाएं भेज रहीं सब्जियां

मल्टी यूटिलिटी सेंटर राजानवागांव में महिला स्व-सहायता समूह उत्पादित विभिन्न तरह की सब्जियों को जिले के क्वारेंटाइन सेंटर में उपलब्ध कराया जा रहा है। उत्पादित सब्जियां राजाढ़ार के राहत शिविर से लेकर भागूटोला, दशरंगपुर और अन्य स्थानों में भी भेजी जा रही है। क्वारेंटाइन सेंटर में रुके प्रवासी श्रमिकों को राहत मिल रही है।
कोरोना वायरस के महामारी से बचाव के लिए कबीरधाम जिले की सभी सीमाओं में और गांवों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। राहत शिविरों में प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाते हुए आजीविका के साधन से जोड़ने के लिए बहुत सारी गतिविधियां संचालित है। इसी क्रम में मल्टी यूटिलिटी सेंटर में अलग-अलग 5 महिला समूह सब्जी उत्पादन के गतिविधियों से जुड़ी हुई हैं। भारत माता महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष सुनरता श्रीवास बताती है कि पिछले महीने से समूह की महिलाएं सब्जी की उत्पादन में लगी हुई हैं।
बाड़ी में भिंडी और ग्वार फल्ली का हो रहा उत्पादन
साईं राम महिला स्व- सहायता समूह की अध्यक्ष दुरपति मानिकपुरी ने बताया कि 13 क्विंटल से अधिक भिंडी और 3.50 क्विंटल ग्वार फल्ली का उत्पादन हो गया है। इसे मांग अनुसार राहत शिविर चिल्फी, राजाढ़ार में दिया गया है। समूह की महिलाओं ने सब्जी उत्पादन से 14368 रुपए से अधिक लाभ कमाया है । इसी तरह राधारानी महिला समूह ने 13,648 रुपए, कुमकुम भाग्य महिला समूह ने 10,560 रुपए और मां दुर्गा महिला समूह ने 4278 रुपए की सब्जी बेचकर लाभ कमाया है।
52 हजार रुपए से अधिक की सब्जियां बेच चुकीं
जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के ने बताया कि महिला समूहों ने अब तक 19 क्विंटल भिंडी, 7 क्विंटल बरबट्टी, 6 क्विंटल करेला, 4 क्विंटल कद्दू, 4.5 क्विंटल गवार फल्ली, 8 क्विंटल खीरा का उत्पादन किया है। बाघूटोला क्वारेंटाइन सेंटर में 20 किलो भिंडी, चिल्फी क्वारेंटाइन सेंटर में 65 किलो सब्जी, बोड़ला हाईस्कूल में 88 किलो, राहत शिविर राजाढ़ार में भिंडी, बरबट्टी मिलाकर 5.7 क्विंटल सब्जी उपलब्ध कराया है। इस तरह लगभग 15 हजार रुपए से अधिक की सब्जी राहत शिविर में और बाजार में 52666 रुपए की सब्जी बेच चुकी हैं।
कलेक्टर ने कहा- आत्मनिर्भर बन रहीं महिलाएं
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण का कहना है कि प्रवासी मजदूरों की वापसी का सिलसिला जारी है। क्वारेंटाइन सेंटर व राहत शिविर में इन प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए महिला समूह सब्जियां उपलब्ध कराकर न सिर्फ श्रमिकों की भूख मिटा रहीं हैं, बल्कि आत्मनिर्भर भी बन रहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Women sending vegetables for quarantined workers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ehxK6v

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages