Breaking

Sunday, May 31, 2020

सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई जाएगी सोशल स्टडीज

सरकारी स्कूलों के बच्चे अब सोशल स्टडीज यानी एसएसटी इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे, बच्चों को सामाजिक शिक्षा के भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान व अर्थशास्त्र की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का प्रावधान रहेगा।

हालांकि पंजाबी मीडियम में भी पढ़ने का विकल्प रहेगा। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्राइवेट अंग्रेजी मीडियम स्कूलों के बच्चों की तरह समर्थ बनाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से इस शैक्षिक सत्र से स्कूलों में सामाजिक शिक्षा का विषय अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने को मंजूरी दी गई है।

पंजाबी माध्यम का भी रहेगा ऑप्शन, मैथ, साइंस में बच्चे दिखा रहे हैं दिलचस्पी

अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा पर प्राइवेट स्कूलों का एकाधिकार खत्म करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से शैक्षिक सत्र 2017-18 में इंग्लिश मीडियम की शुरुआत की गई, पहले चरण में छठी से दसवीं की क्लास में मैथ्स व साइंस पहले से ही इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई शुरू कराई।

बच्चों की योग्यता के मद्देनजर इंग्लिश मीडियम को ऑप्शनल रखा गया लेकिन इस पहल में विद्यार्थियों ने अपेक्षा से कहीं ज्यादा उत्साह दिखाया।

अंग्रेजी माध्यम में इन विषयों के परिणाम भी काफी अच्छे रहे। इस रिस्पांस को देखते हुए अगले चरण में प्राइमरी स्कूलों तक में अंग्रेजी माध्यम की शुरुआत हुई। बठिंडा की बात करें तो पहली से दसवीं तक के 14 हजार 185 बच्चे अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई कर रहे हैं।

इनमें पांचवीं तक 3316, 6वीं से 10वीं तक 8750 जबकि 11वीं-12वीं के 2119 बच्चे शामिल हैं। सामाजिक शिक्षा के अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने के सकारात्मक परिणाम निकलेंगे।

पंजाब के अधिकांश स्कूलों में मिडिल व हाई क्लासेज को कई सालों से सामाजिक शिक्षा के साथ अंग्रेजी विषय को सामाजिक शिक्षा अध्यापक ही पढ़ा रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZTAAe0

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages