Breaking

Monday, June 1, 2020

इंजीनियरिंग, बीएड के लिए परीक्षा का शेड्यूल तय नहीं, फिर बढ़ सकती है आवेदन की तारीख

इंजीनियरिंग, कृषि, बीएड, पॉलिटेक्निक, फार्मेसी, नर्सिंग समेत अन्य प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख खत्म हो चुकी है। लेकिन व्यापमं से अभी प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल जारी नहीं किया गया, जून में परीक्षा नहीं होगी। इसे देखते हुए संभावना है कि एक बार फिर फार्म भरने की तारीख बढ़ायी जा सकती है।
इस मामले में व्यापमं के अफसरों का कहना है कि प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन के लिए दो-तीन बार फार्म की तारीख बढ़ायी गई। पिछले साल की तरह ही विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए फार्म आ चुके हैं। जल्द ही यह निर्णय लिया जाएगा कि फार्म भरने के लिए फिर तारीख बढ़ायी जाए या नहीं।
गौरतलब है कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, फार्मेसी, पॉलिटेक्निक, एमसीए के लिए आवेदन की शुरुआत 17 मार्च से हुई। इसी तरह अप्रैल से कृषि, बीएड, डीएल.एड, नर्सिंग के लिए फार्म की शुरुआत हुई।
कोराेना वायरस व लॉकडाउन की वजह से व्यापमं की ओर से आवेदन की तारीख दो-तीन बढ़ायी गई। इस तरह से 31 मई तक फार्म भरे गए। शिक्षाविदों का कहना है कि दूर-दराज में रहने वाले कई छात्र विभिन्न कारणों से अभी भी आवेदन नहीं कर पाए हैं। इसलिए एक बार फिर अावेदन की तारीख बढ़ानी चाहिए।
जुलाई से शुरू हो सकती है प्रवेश परीक्षाव्यापमं के अफसरों का कहना है कि प्रवेश परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र स्कूल-कॉलेज में बनाए जाते हैं। जून में यह बंद है। इसलिए इस महीने प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। जुलाई में स्कूल व कॉलेज के खुलने की संभावना है। इसलिए प्रवेश परीक्षा जुलाई से शुरू हो सकती है। जुलाई के आखिरी सप्ताह से शुरुआत की संभावना है। कुछ दिनों के बाद परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी किया जाएगा।
पीएटी के लिए इस बार भी ज्यादा फार्म
शिक्षाविदों ने बताया कि प्री एग्रीकल्चर टेस्ट यानी पीएटी के लिए इस बार भी डिमांड ज्यादा है। इसलिए इसके लिए इस बार भी आवेदन ज्यादा आने की संभावना है। पिछली बार पीएटी के लिए व्यापमं को करीब 50 हजार से अधिक आवेदन मिले थे। इस बार भी कुछ ऐसी ही स्थिति हो सकती है। इसी तरह बीएड व डीएल.एड में इस बार आवेदन संख्या कम हो सकती है। क्योंकि, कोरोना वायरस की वजह से दूसरे राज्य से आने वाले छात्रों की संख्या में कमी का अनुमान है। हालांकि, छात्र संख्या के संदर्भ में व्यापमं से अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The schedule of examination for engineering, B.Ed is not fixed, then the date of application may be increased


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dklClb

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages