Breaking

Tuesday, July 28, 2020

सार्वजनिक शौचालय के लिए स्थल का चयन

कांडी प्रखंड कार्यालय पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया जायेगा। इसका निर्माण दो सीटों के शौचालय के रूप में किया जाएगा। जिसमें एक पुरुषों के लिए और एक महिलाओं के लिए होगा। इसकी जानकारी देते हुए कांडी पंचायत के मुखिया विनोद प्रसाद ने कहा कि कांडी बस्ती व बाजार क्षेत्र में इस शौचालय के निर्माण के लिए उपयुक्त जगह नहीं मिली। प्रखंड सह अंचल कार्यालय में बाल विकास परियोजना कार्यालय भी काम करता है। सड़क की दूसरी ओर प्रखंड संसाधन केंद्र अवस्थित है। जबकि प्रखंड कार्यालय के बाजू में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कांडी अवस्थित है। इस जगह काफी संख्या में लोगों का आवागमन होता है, लेकिन इतने कार्यालयों के बीच में कहीं भी आम जनता के उपयोग के लिए शौचालय व मूत्रालय उपलब्ध नहीं है।

नतीजतन यहां आने जाने वाले लोगों को शौचालय मूत्रालय के बिना काफी कठिनाई होती है। इसी को ध्यान में रखकर शौचालय का निर्माण प्रखंड कार्यालय प्रांगण में कराया जा रहा है।इसका निर्माण सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा कराया जाएगा। कई महीनों पहले इस शौचालय के निर्माण के लिए कॉलेज रोड में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के सामने जगह का चयन किया गया था। लेकिन उस जगह कुछ लोगों ने शौचालय निर्माण को लेकर आपत्ति व्यक्त की। फिलहाल उस जगह कांडी पंचायत से सौर ऊर्जा चालित पेयजल संयंत्र का निर्माण कराया गया है।

मुखिया ने कहा कि सरकार से प्रत्येक गांव में सार्वजनिक शौचालय के निर्माण का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके लिए पंचायत के प्रत्येक गांव में स्थल का चयन किया जा रहा है। इस दौरान कांडी पंचायत के ढबरिया गांव में आंगनबाड़ी केंद्र के निकट शौचालय निर्माण का स्थल चयन किया गया है। शौचालय के निर्माण में प्राक्कलित राशि का 10 प्रतिशत पंचायत से व्यय किया जाएगा। जबकि 90 प्रतिशत राशि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा खर्च किया जाएगा। शीघ्र ही पंचायत के अन्य गांव नयनाबार, सलेया, बहेरवा एवं काचर में भी शौचालय निर्माण के लिए आम सहमति से स्थल का चयन किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BBkdsK

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages