Breaking

Monday, July 27, 2020

नदी में पुल नहीं होने से बारिश में टापू बना ढोंगाडांड़ गांव, नदी का पानी पी रहे ग्रामीण

ब्लॉक लखनपुर के वनांचल क्षेत्र तिरकेला का आश्रित ग्राम ढोंगाडांड़ इन दिनों ग्राम पंचायत से कट गया है। ये आश्रित ग्राम बरसात के मौसम में टापू बन जाता है।
ग्राम के निवासियों का संपर्क अपनी ही ग्राम पंचायत से पूरी तरह टूट गया है। तिरकेला और इस आश्रित ग्राम के मध्य एक नदी बहती है। जहां नदी पर पुल निर्माण नहीं होने से बरसात में आश्रित ग्राम का संपर्क अपने संबंधित ग्राम से पूरी तरह टूट जाता है। इस आश्रित ग्राम में 65 घर मौजूद हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने से इस ग्राम के लोगों को अपने संबंधित ग्राम तिरकेला जाने के लिये काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। नदी का जलस्तर इतना बढ़ जाता है कि नदी में बह जाने का खतरा मोल लेकर ग्रामीण नदी पार करते हैं। तिरकेला के इस आश्रित ग्राम में न तो विद्युत व्यवस्था सुचारू हो पाई है और न ही शुद्ध पेयजल सुलभ हो पाया है। यहां शुद्ध पेयजल के लिए एक हैंडपंप है जो कि अब खराब है। इसके बाद से ग्रामवासियों को नदी का पानी पीने के लिए उपयोग करना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में किसी आपातकालीन स्थिति में अस्पताल तक पहुंचने के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जहां कुन्नी का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यहां से काफी दूरी पर हैं। नदी पर पुल बनाने कई बार जनप्रतिनिधियों सहित सरपंच सचिव से मांग की गई, लेकिन मांग पूरी नहीं हो पाई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Due to lack of bridge in the river, Dhongadand village became an island in the rain, the villagers drinking the water of the river


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30UJc2S

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages