Breaking

Sunday, July 26, 2020

मझिआंव : वार्ड पार्षद ने पानी टंकी निर्माण में लगाया गड़बड़ी का आरोप

नगर पंचायत क्षेत्राधिकार अंतर्गत नगर विकास सह आवास विभाग के द्वारा संचालित शहरी जलापूर्ति योजना के तहत भुसवा गांव में निर्माण कराए जा रहे पानी टंकी कार्य में घोर अनियमितता बरते जाने का आरोप पूर्व वार्ड पार्षद इबरार खान एवं ग्रामीणों ने लगाया है। ग्रामीणों का कहना है कि कार्य करा रहे कंपनी के कनीय अभियंता की मिलीभगत से टंकी निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का इस्तेमाल करवाया जा रहा है।

जो कि सरकारी प्रावधान के अनुसार विपरीत है। और साथ ही प्राक्कलन की साफ अनदेखी की जा रही है। कहा के जिस उद्देश्य शहरी क्षेत्रों को पेयजल आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा अथक प्रयास की जा रही है वहीं ग्रामीणों द्वारा दूसरी ओर संवेदक द्वारा शहरी क्षेत्रों में पाइप लाइन बिछाने एवं पानी टंकी निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर दिया गया है इधर ज्ञात हो कि सरकार की घर घर योजना पेयजल आपूर्ति की महत्वकांक्षी योजना अधूरी रहते दिखाई दे रही है।

क्योंकि नगर पंचायत क्षेत्र हो या नगर पालिका क्षेत्र शहरी पेयजल आपूर्ति योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के पूर्व खोदे गए गड्ढे की मिट्टी को लेबलिंग करा कर ईट का सोलिंग करना है इसके बाद पाइपलाइन बिछाकर 6 इंच ढलाई करने का प्रावधान है। लेकिन मात्र गड्ढा खोदकर पाइपलाइन बिछा दिया गया है। जो प्राक्कलन का सरासर विपरीत है। इधर जानकार लोगों का कहना है कि टंकी से पानी छोड़ने के बाद पाइप लेबलिंग नहीं रहने के कारण जगह जगह खुलने की संभावना हो जाएगी जिससे पानी लीकेज होगी। और सरकार की घर-घर योजना पेयजल आपूर्ति की महत्वकांक्षी योजना अधूरी रह जाएगी। इधर ग्रामीणों ने उपायुक्त से योजना में की जा रही लापरवाही की जांच उपरांत कार्रवाई करने की मांग की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D5p8Tp

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages