Breaking

Sunday, September 27, 2020

अप्रैल 2021 के लिए अभी से बुक हुए मैरिज हॉल

नवंबर-दिसंबर में होने वाले शादी समारोह के लिए लोगों ने होटल या मैरिज गार्डन तो बुक कर दिए थे, लेकिन समारोह में मेहमानों की संख्या 50 ही होने को लेकर असमंजस में थे। सरकार ने उन्हें मामूली राहत दी है। इसके तहत कलेक्टर अब 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दे सकेंगे। हालांकि, इसके लिए आयोजक को बैठक व्यवस्था का पूरा प्लान व अन्य शर्तों की पालना करनी होगी।
नवंबर-दिसंबर में कुल 9 से 10 लग्न हैं। इन लग्नों के दिन के लिए जशपुर जिले में 60 प्रतिशत से ज्यादा धर्मशालाओं और मैरिज हॉल बुक हो चुके हैं। यहां तक कि अगले साल अप्रैल में होने वाली शादियों के लिए अभी से ही बुकिंग की इन्क्वायरी होने लगी है। कोरोना के मद्देनजर सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किसी भी शादी-ब्याह समारोह में 100 से ज्यादा मेहमानों को बुलाने की अनुमति नहीं है। यही कारण है कि लोग छोटे धर्मशाला, होटल व मैरिज हॉल को प्राथमिकता दे रहे हैं। लग्न के अधिकतर दिनों की बुकिंग पूरी है। कुनकुरी के मैरिज हॉल संचालक मुरारी गुप्ता ने कहा कि नवंबर-दिसंबर के लग्न के अधिकतर दिनों की बुकिंग हो चुकी है। काेराेना महामारी के कारण धर्मशाला व मैरिज हॉल पांच महीने से बंद पड़े थे। सरकार ने जैसे ही इन्हें खोलने की अनुमति दी वैसे ही बुकिंग के लिए इन्क्वायरी भी तेज हो गई। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष के सितंबर माह की तुलना में इस वर्ष बुकिंग के लिए दोगुनी इन्क्वायरी आ रही है।

कुछ काम हालात नहीं, केवल मुहूर्त देखकर होते हैं
कुछ सामाजिक कार्य ऐसे होते हैं जो हालात नहीं, केवल मुहूर्त देखकर होते हैं। परिस्थिति कैसी भी हो काम जरूर होता है, भले ही उसका स्वरूप बदल जाए। शादी भी एक ऐसा ही जरूरी सामाजिक कर्म है। कोरोना की दहशत के बीच, जब तमाम तरह की बंदिशें लागू हैं। भीड़ इकट्ठी नहीं की जा सकती। बैंड-बाजा बजाया नहीं जा सकता। भले ही इसके लिए सरकार कुछ खास शर्तें तय कर दे, ताकि संक्रमण भी नहीं फैले और कार्यक्रम आयोजन भी हो सके। केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में भी शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई थी, लेकिन छत्तीसगढ़ में इस संख्या को 50 तक ही रखा गया था। ऐसे में सरकार से खासकर शादी समारोहों में 300 लोगों तक के शामिल होने की अनुमति देने का आग्रह किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33XhHXS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages