Breaking

Thursday, October 1, 2020

सरकारी नीतियों व कार्यक्रमों के संचालन के लिए बने राज्य वरिष्ठ नागरिक आयोग

अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर भगवानपुर पंचायत में संचालित हो रहे स्वयं सहायता समूह के बुजुर्गों ने समदा गढ़ में बुधवार को बैठक किया। बुजुर्गों ने पोस्ट कार्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर अपनी व्यथा बतायी। साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए कई मांगे रखी। वही स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आयुष्मान भारत सामाजिक सुरक्षा से जुड़ाव के लिए विशेष शिविर का भी आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में बुजुर्गों ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस की बधाई देते हुए पत्र के माध्यम से कहा कि कोसी से मिथिलांचल तक करीब 10 हजार बुजुर्ग वर्ष 2008 के कुसहा त्रासदी के बाद से स्वयं सहायता समूह का निर्माण एवं संचालन कर अपनी आजीविका चला रहे हैं। इसलिए बुजुर्गों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए न्यूनतम मजदूरी का 50 प्रतिशत अथवा दो हजार प्रति माह वृद्धा पेंशन दिया जाए। पेंशन का भुगतान प्रत्येक माह की निश्चित तिथि को करवाने को कहा है। बुजुर्गों के स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आयुष्मान भारत से जोड़ने अथवा संपोषित वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य जीवन बीमा योजना शुरू किए जाने की मांग भी किया है।
संगठित क्षेत्र में सभी कार्यशील बुजुर्गों को आजीविका कार्यक्रम से जोड़ने के लिए जीविका के माध्यम से बुजुर्ग स्वयं सहायता समूह का निर्माण करने एवं राज्य में चल रहे बुजुर्ग एसएचजी का अविलंब विकास में समावेश करने की भी बात कही है। साथ ही कहा है कि बुजुर्गों को बैंक से ऋण प्राप्ति का भी प्रावधान किया जाए। उन्होंने पत्र में लिखा है कि बिहार राज्य वरिष्ठ नागरिक कार्य परियोजना 2019-24 के प्रावधानों को अविलंब अमल में लाया जाए एवं बुजुर्गों से संबंधित सभी सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों के संचालन के लिए राज्य वरिष्ठ नागरिक आयोग का गठन किया जाए। मौके पर भीएलई मनीष प्रकाश मनी, समन्वयक प्रभास झा, प्रकाश कुमार, सियाराम मालाकार, रोहित मेहता, रामचंद्र मेहता, रामनारायण मंडल, देवनारायण मंडल, लक्ष्मण पंडित, हरि नारायण पासवान, शत्रुघन सिंह, शत्रुघ्न साहनी, बेचू शर्मा, सुहागिया देवी, निर्मला देवी सहित कई वृद्ध महिला व पुरुष मौजूद थे।

सदर अस्पताल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस

सदर अस्पताल में वृद्धजनों का उपचार करते डॉक्टर।
सदर अस्पताल में वृद्धजनों का उपचार करते डॉक्टर।

सुपौल | सदर अस्पताल में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया गया। इस दौरान डॉक्टरों ने ओपीडी पहुंचे वृद्ध मरीजों का अलग से चेकअप किया। जानकारी देते हुए डीएस अरुण वर्मा ने बताया कि हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर वृद्ध मरीजों के लिए ओपीडी में अलग व्यवस्था की जाती है। इस बार भी 1 अक्टूबर से लेकर 3 अक्टूबर तक वृद्धों के चेकअप के लिए अलग व्यवस्था की गई है।उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अल्जाईमर, हृदय रोग, ईएनटी एवं नेत्र इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। वृद्ध लोगों को आमलोगों के साथ पंक्तिबद्ध होकर उपचार कराने में भी कठिनाई होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
समदागढ़ में पत्र दिखाते बुजुर्ग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3igbiMI

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages