Breaking

Monday, December 28, 2020

टाटा स्टील ने ‘वाटर मैनेजमेंट’ में उत्कृष्टता के लिए जीता सीआईआई नेशनल अवॉर्ड, दो श्रेणियों में मिला पुरस्कार

‘सीआईआई नेशनल अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन वाटर मैनेजमेंट 2020’ के 14वें संस्करण में टाटा स्टील को जल संवहनीयता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए दो पुरस्कार मिले हैं। टाटा स्टील जमशेदपुर प्लांट को जल प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए ‘विदिन द फेंस’ कैटेगरी में सम्मानित किया। जबकि ‘बियॉन्ड द फेंस’ कैटेगरी में पूर्वी सिंहभूम जिला के जमशेदपुर में सीआरएम बारा पॉन्ड प्रोजेक्ट को ‘जल प्रबंधन में उल्लेखनीय परियोजना’ के रूप में सम्मानित किया। बताते चले कि सीआईआई जल संसाधनों के प्रबंधन के क्षेत्र में जल-प्रबंधन उत्कृष्टता के लिए संस्थानों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करता है।

पुरस्कार मिलने पर प्रस्न्नता व्यक्त करते हुए टाटा स्टील के कॉर्पोरेट सर्विसेज के वीपी चाणक्य चौधरी ने कहा कि सस्टेनेबल वाटर मैनेजमेंट सॉल्यूशन का निर्माण सस्टनेबिलिटी व पर्यावरण संरक्षण के हमारे प्रयास का अभिन्न अंग है। जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में टाटा स्टील जल संसाधनों के संरक्षण-समृद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर प्लांट व स्टील सिटी उत्कृष्ट जल प्रबंधन के दो बेहतरीन उदाहरण हैं। सीआईआई से पुरस्कार मिलना सम्मान की बात है।

बारा तालाब में वर्षा के जल का संचयन

जमशेदपुर ऑपरेशन ने एक दशक में अपनी क्षमता 5 मिलियन टन से 11 मिलियन टन से अधिक की है तो दूसरी ओर छह वर्षों में इसने ताजे जल की खपत को 62 प्रतिशत तक कम किया है। सीआरएम बारा तालाब का कायाकल्प वर्षा जल के संचयन के रूप में होता है, जो 82320 क्यूबिक मीटर वर्षा जल जमा करता है। यह प्रदूषण को कम करता है व आसपास के क्षेत्र की विविधता को बनाने में अहम भूमिका निभाता है। प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन से भूजल स्तर में भी वृद्धि हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Rxpam

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages