Breaking

Saturday, April 25, 2020

गेहूं खरीदी और किसानों को ऑनलाइन भुगतान करने में हाेशंगाबाद नंबर वन, हरदा दूसरे स्थान पर

कोरोना संकट के दौरान में जिले ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के नाैवें दिन ही डेढ़ लाख मीट्रिक टन खरीदी का आंकड़ा छू लिया है। जिले में अब तक 1 लाख 53 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदी की गई। गेहूं खरीदी और किसानों को ऑनलाइन भुगतान के मामले में होशंगाबाद जिला अव्वल है।
यह रैंकिंग रबी खरीद निगरानी सिस्टम के जरिए की गई है। रैंकिंग में हरदा दूसरे नंबर पर है। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 15 अप्रैल से शुरू की गई थी। खरीदी के लिए होशंगाबाद में 290 केंद्र बनाए हैं।
इस बार गेहूंं खरीदी के लिए बोरियों में दो टैग लगाने के निर्देश हैे। एक में सोसाइटी और दूसरे में उपज बेचने वाले किसान की समस्त जानकारी दर्ज की गई है। सोसाइटी से जैसे ही वेयरहाउस में उपज पहुंचेगी तुरंत ही किसानों के बैंक खाते में भुगतान
पहुंच जाएगा।
वहीं समर्थन मूल्य पर गुणवत्ता के मापदंड पर खरा नहीं उतरने पर होशंगाबाद का 68 और हरदा जिले का 40 मीट्रिक टन गेहूं रिजेक्ट हुआ है।

एक नजर जिलेवार खरीदी और भुगतान
जिला किसान खरीदी भुगतान
होशंगाबाद 24607 1. 53 लाख 48.83 करोड़ रु.
हरदा 16 हजार 1. 3 लाख 36 करोड़ रुपए
(खरीदी मीट्रिक टन में)

रबी खरीद निगरानी सिस्टम के जरिए इस साल मॉनीटरिंग की गई। जिसकी रैंकिंग जारी की गई है। जिसमें समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने और ऑनलाइन भुगतान में होशंगाबाद प्रदेश में अव्वल चल रहा है। हरदा दूसरे नंबर पर है।
आदित्य सिंह, गेंहू खरीदी नाेडल अधिकारी, जिपं सीईओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Heshangabad number one, Harda second in purchasing wheat and paying farmers online


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bzygfc

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages