Breaking

Monday, May 25, 2020

41 नए केस, मुंगेली में सबसे ज्यादा 30, सड्‌ढू के मरीज का इलाज करने वाली नर्स भी संक्रमित

प्रदेश में पिछले 10 दिनों में 227 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। सोमवार को मुंगेली में 30 समेत 41 नए मरीज मिले हैं। इनमें कांकेर में तीन, धमतरी में दो, रायपुर, बिलासपुर, कोरिया, रायगढ़, राजनांदगांव व बलरामपुर में एक-एक मरीज शामिल हैं। मुंगेली में पिछले 24 घंटे में एक साथ 30 मरीजों का मिलना रिकाॅर्ड है। किसी भी जिले में अब तक इतने मरीज एक दिन में नहीं मिले हैं। सभी महाराष्ट्र व गुजरात से आए प्रवासी मजदूर हैं। रविवार को बिलासपुर में एक साथ 19 मरीजों की पुष्टि हुई थी।

सोमवार को एम्स से 4 और मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर से एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। ये मरीज कवर्धा, गरियाबंद, बलौदाबाजार, बालोद व सूरजपुर के हैं। नए मरीजों के साथ प्रदेश में अब एक्टिव केस 221 हो गए हैं। जबकि कुल मरीजों की संख्या 295 पहुंच गई है। अभी तक 72 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इधर, रायपुर में मेकाहारा की 40 वर्षीय नर्स भी पॉजिटिव मिली है। उसकी ड्यूटी सड्ढू के कोरोना पीड़ित के इलाज में लगी थी। साथ ही नर्स के संपर्क में आने वालों की हिस्ट्री तलाश की जा रही है।

मुंगेली प्रदेश का नया हॉट स्पॉट बनने की ओर है। रायपुर में मिला मरीज देवेंद्रनगर का रहने वाला है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जा रही है। मुंगेली, कांकेर, रायपुर, धमतरी, बलरामपुर के सैंपलों की जांच नेहरू मेडिकल कॉलेज में हुई। वहां एक साथ 39 पॉजिटिव मिलने से माइक्रो बायोलॉजी विभाग के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ हतप्रभ रह गया। शेष|पेज 5एम्स से एक रिपोर्ट आई, जो राजनांदगांव की है। धमतरी में पहली बार दो नए मरीज मिले हैं।जबकि अभी तक बस्तर संभाग के कांकेर को छोड़कर किसी भी जिले में मरीज नहीं मिला है। कांकेर में अब तक 8 मरीज मिल चुके हैं।

सर्वाधिक मरीज काेरबा में, पर एक्टिव केस बिलासपुर मेंप्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज कोरबा जिले में 41 है जबकि यहां एक्टिव केस 13 ही हैं। जबकि बिलासपुर में एक्टिव केस 39 हो गए हैं। मुंगेली में मरीजों की संख्या 38 और इतने ही एक्टिव केस हैं। राजनांदगांव में मरीजों की संख्या 23, एक्टिव केस 22 है। इसी तरह बालोद जिले में मरीजों की संख्या 18, बलौदाबाजार में 17, कवर्धा में 16, जांजगीर-चांपा में 15, दुर्ग व रायगढ़ में 10-10, कोरिया में 9, रायपुर, सूरजपुर व बलरामपुर में 8-8, सरगुजा में छह, कांकेर, गरियाबंद में पांच-पांच, पेंड्रा में तीन, बेमेतरा व धमतरी में दो-दो व जशपुर में एक कोरोना मरीज मिले हैं।
महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना से आए ज्यादातर मजदूर
प्रदेश में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनमें ज्यादातर महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना से आए मजदूर हैं। इसके अलावा निजी काम से दिल्ली, आगरा व इलाहाबाद से लौटने वाले लोग भी हैं। शनिवार को सिम्स में जूनियर रेसीडेंट डॉक्टर व रविवार को बलौदाबाजार में संदिग्धों का सैंपल लेने वाले लैब टेक्नीशियन कोराेना से संक्रमित पाए गए। इसके पहले एम्स का एक नर्सिंग स्टाफ भी संक्रमित हो चुका है। अब वह स्वस्थ है। प्रवासी मजदूरों के साथ हेल्थ वर्कर में कोरोना का केस आने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।
ज्यादातर मरीज प्रवासी मजदूर
प्रदेश के ज्यादातर मरीज प्रवासी मजदूर हैं। सैंपल लेने की संख्या बढ़ गई है इसलिए केस भी ज्यादा आ रहे हैं। नए मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कर दिया गया है।-डॉ. अखिलेश त्रिपाठी,मीडिया प्रभारी कोरोना सेल

बाहर से आने वाले होम क्वारेंटाइन होंगे 15 जून के बाद स्थिति स्पष्ट होगी: भूपेश
सीएम भूपेश ने कहा है कि जो भी यात्री बाहर से आएंगे, चाहे वो रेल यात्रा के जरिए या हवाई यात्रा के जरिए, उन्हें होम क्वारेंटाइन करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी घबराने जैसी कोई बात नहीं है। संख्या बढ़ रही है, लेकिन हम इसे नियंत्रित कर लेंगे। उन्होंने कहा कि 15 जून के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि वास्तव में कितने प्रभावित हैं और कितने नहीं। सीएम ने कहा कि कोरोना सबसे पहले हवाई यात्रियों से आया और बढ़ता जा रहा है। हमने पहले, दूसरे और तीसरे फेज का डंटकर मुकाबला किया और चौथे फेस का भी कर रहे हैं। इस लड़ाई के खिलाफ हमें जो सफलता मिली है, वह सामूहिक प्रयत्नों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि हमने 60 दिन मेहनत की है, 15 दिन और मेहनत लगेगी।
राज्य में लॉकडाउन 5.0 की तैयारी, जहां ज्यादा केस वहां 1 से 16 जून तक सब बंद होगा
प्रदेश सरकार अपने राज्य में लॉकडाउन 5.0 की तैयारी कर रही है। मजदूरों के आने के बाद लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए 1 से 16 जून के बीच पांचवां लॉकडाउन लागू हो सकता है। इसे उन जिलों में लागू किया जाएगा, जहां कोरोना के केस सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसकी रूपरेखा बनाने के लिए सीएम भूपेश बघेल अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। संभवत: मंगलवार को लॉकडाउन का ऐलान कर दिया जाएगा। जिन जिलों में ज्यादा केस मिल रहे हैं, वहां फुल लॉकडाउन की तैयारी है। हालांकि इसमें यह देखा जा रहा है कि पूरे जिले में सख्ती होगी या प्रभावित ब्लॉक में ही कड़ाई की जाएगी। ऐसे ब्लॉक से जुड़े बाकी हिस्से में आवाजाही के लिए भी नियम बनाए जाएंगे। सीएम और अफसरों के बीच मीटिंग में ज्यादा प्रभावित जिलों मेें आवागमन, दुकानें खुलने, कारोबार की अनुमति या समय निर्धारित करने आदि के संबंध में है। इसके अलावा क्वारेंटाइन सेंटर में और ज्यादा सुरक्षा उपलब्ध कराने पर भी विचार किया जाएगा। जिससे दूसरे में संक्रमण न फैले। एक सेंटर में कम से कम लोगों को रखा जाएगा, जिससे फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे।
कोरोना रोकना है : ग्रामीणों ने बनाया नाका, गुजरने वालों का रख रहे रिकॉर्ड
यह तस्वीर है दुर्गूकोंदल के कोदापाखा गांव की। ग्रामीणों ने अपने गांव से दुर्गूकोंदल जाने वाले मुख्य मार्ग पर अस्थायी नाका बनाया है। यहां हर आने-जाने वाले का नाम-पता दर्ज किया जा रहा है। बेवजह घूमने वालों को गुजरने भी नहीं दिया जा रहा है। जनपद सदस्य देवलाल नरेटी व सरपंच प्रतिनिधि संपत नरेटी ने बताया कि कलंगपुरी और हाटकोंदल गांव में कोरोना का केस मिलने के बाद लोग अलर्ट हो गए हैं। आसपास के दर्जनों गांवों में लोग गश्त कर रहे ताकि कोरोना को रोका जा सके।





Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
41 new cases, maximum 30 in Mungeli, nurse treating Sadhu patient also infected


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zjMsv7

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages