Breaking

Wednesday, June 3, 2020

छिंदखड़क में हुई मुठभेड़, महिला नक्सली घायल, कुकर बम बरामद

कोतवाली कांकेर के तहत रावस इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देने पिछले कुछ दिनों से अपनी तैयारी में जुटे नक्सलियों को पुलिस ने इलाके से खदेड़ भगाया। ज्वाइंट ऑप्स बलसाम 13- ए के तहत ऑपरेशन में निकली टीम का बुधवार दोपहर छिंदखड़क के निकट नक्सलियों से सामना हो गया। ऑपरेशन में शामिल जवानों ने बताया कि मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को गोली लगी है जिसे उसके साथी नक्सली लेकर भाग गए। जिस ओर नक्सली भागे हैं उनका पीछा करते टीम रवाना की गई है। घटनास्थल की तलाशी लेने पर कुकर बम के अलावा बारूद व अन्य सामान जब्त किया गया है।
पुलिस को लगातार सूचना मिल रही थी कि रावस इलाके में नक्सली गतिविधि बढ़ी है। पुलिस टीम लगातार उस इलाके के ग्राम ठेमा, भर्रीपारा, छिन्दखड़क, सराईपानी, रावस में गश्त कर रही थी। 3 जून को दोपहर पुलिस टीम गश्त करते हुए आगे बढ़ रही थी इसी दौरान छिंदखड़क पहाड़ी जंगल में एंबुश लगाकर बैठे नक्सलियों ने पुलिस को अपनी ओर आती देख अंधाधुन फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस पार्टी ने भी मोर्चा लेते जवाबी कार्रवाई शुरू की। नक्सलियों द्वारा पहाड़ी से टीम पर फायरिंग करने के बावजूद जवान वहां डटे रहे।
एक महिला नक्सली को गोली भी लगी जिसे पहाड़ी का फायदा उठाते नक्सली लेकर भाग गए। एक घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद नक्सली भागने लगे। इलाके की घेराबंदी कर जब घटनास्थल की तलाशी ली गई तो वहां से 5 किलो का एक प्रेशर कुकर बम बरामद किया गया जिसे मौके पर ही ब्लास्ट कर नष्ट कर दिया गया। इसके अलावा बिजली वायर, पिट्‌ठू 2 नग एवं भारी मात्रा में अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद की गई।
पहले ही मारी जा चुकी है सीतानदी की सचिव सीमा
बुधवार को छिंदखड़क में हुई मुठभेड़ में रावस एलजीएस व सीतानदी एरिया कमेटी के मेंबर शामिल थे। इसमें सीतानदी डीवीसी सत्यम गावड़े व उसकी टीम भी शामिल थी। पिछले साल इसी इलाके में पुलिस ने रावस एलजीएस की कमान संभाल रही सीतानदी एरिया कमेटी की सचिव महिला नक्सली सीमा मंडावी को मुठभेड़ में मार गिराया था। इसके साथ ही महिला नक्सली के पति मोहिबा को भी कुछ दिन बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद से रावस व छिंदखड़क इलाके में नक्सली संगठन कमजोर पड़ गया था। बताया जा रहा है कि संगठन पुर्नजीवित करने डीवीसी (डिवीजन सेक्रेटरी) सत्यम गावड़े काम कर रहा था जो सीतानदी एरिया कमेटी, रावस एलजीएस व गोबरा दलम देख रहा है। इसकी टीम में इलाके के रूपेश, दीपक, राजू, रामदास व कांती आदि काम कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Encounter in Chhindrakhad, woman naxalite injured, cooker bomb recovered


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2A01JBl

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages