Breaking

Monday, June 1, 2020

दूरदराज के बाहरी इलाकों व गांवों में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा

दूरदराज के इलाकों और गांवों में नेटवर्क कमजोर पड़ने पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिक्कत नहीं रहेगी बल्कि 10 एमपीबीएस की हाई स्पीड के साथ इंटरनेट से सर्फिंग हो सकेगी।

प्राइवेट कंपनियों को टक्कर देने के लिए सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने यूजर्स के लिए नई सर्विस भारत एयर फाइबर लांच की है जिसके कनेक्शन के जरिए ट्रिपल प्ले सर्विस मिलेगी।

सब्सक्राइबर्स को न सिर्फ कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस मिलेगी बल्कि उन्हें टीवी की सुविधा भी मिलेगी। यह सुविधा 500 रुपए प्रति महीना से शुरू होगी, जिससे उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा।

बीएसएनएल के 1 टावर से कवर होगा करीब 5 से 8 किलोमीटर तक का एरिया

बीएसएनएल जिले में 1250 ब्रॉडबैंड कस्टमर्स को जोड़ना चाहता है, वहीं वाई मैक्स के 287 कनेक्शन भी भारत एयर फाइबर में कनवर्ट करेगा। बीएसएनएल इस सर्विस को चालू करने और कॉल-सेंटर सर्विस देने के लिए लाइन-ऑफ-साइट एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगी।

प्राइवेट वेंडर की ओर से चुनिंदा जगह पर अपनी ओर से टावर लगाए जाएंगे जबकि बीएसएनएल की ओर से रेंज ओर टेक्निकल स्पोर्ट दी जाएगी। एक टावर 5 से 8 किलोमीटर तक के एरिया को कवर करेगा।

हालांकि हरेक इलाके में टावर लगाने वाला वेंडर से कनेक्शन मिलेगा, वहीं बीएसएनएल से भी कनेक्शन लिया जा सकेगा। सब्स्क्राइबर को 10 एमबीपीएस की स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा जिसमें मॉडम और कॉलिंग के लिए टेलीफोन इंस्ट्रूमेंट दिया जाएगा, वहीं टीवी को भी कनेक्शन होगा।

भारत फाइबर सर्विस से शहर के दूरदराज इलाके परसराम नगर, प्रताप नगर, हंस नगर, माहेश्वरी कॉलोनी, विश्वास कॉलोनी, उधम सिंह नगर आदि में फुट स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। वहीं नई बस्ती ओमेक्स, ग्रीन सिटी समेत अनेक प्राइवेट कॉलोनियां लाभान्वित होंगी जहां अभी तक किसी कारणवश केबल नहीं बिछाई जा सकेगी।

इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में आवाज पैदा करने वाले डिवाइस जैसे वाई-फाई राउटर, माइक्रोवेव अवन आदि की कमी के कारण भारत एयर फाइबर सर्विस यहां अच्छे से काम करेगी।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gFvCYt

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages