Breaking

Monday, June 1, 2020

झामुमो के शिबू सोरेन, भाजपा के दीपक व कांग्रेस के शहजादा में से कोई दो जाएंगे राज्यसभा

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए 19 जून को मतदान की नई तारीख घोषित की है। सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार झारखंड की दो सीटों के लिए 19 जून सुबह नौ बजे से लेकर अपराह्न चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। उसी दिन शाम पांच बजे वोटों की गिनती होगी। इसके बाद विजयी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। झारखंड की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर जेएमएम के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस के शहजादा अनवर ने पहले ही नामांकन दाखिल किया हुआ है। 26 मार्च को होनेवाला यह चुनाव लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। पर, अब लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद चुनाव आयोग ने मतदान की नई तिथि घोषित की है।

गौरतलब है कि राज्यसभा सदस्य परिमल नथवानी और प्रेमचंद्र गुप्ता का कार्यकाल पूरा होने से झारखंड में दो सीटें खाली हुई हैं। विधायकों के आंकड़े के लिहाज से जेएमएम के शिबू सोरेन की जीत तय है, जबकि बीजेपी के दीपक प्रकाश की राह भी आसान दिखाई पड़ रही है। 19 जून को विभिन्न राज्यों में राज्यसभा की 18 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें आंध्र की 4, गुजरात की 4, राजस्थान की 3, मध्यप्रदेश की 3, झारखंड की 2, मणिपुर और मेघालय की 1-1 सीटें शामिल हैं।

विस परिसर में चुनाव को लेकर तैयार है एसओपी

विधानसभा परिसर में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव की तैयारी पहले से ही शुरू कर दी गई थी। गत 22 मई काे ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की एक टीम ने विधानसभा परिसर का दौरा किया था। टीम की ओर से विधानसभा सचिवालय को एक एसओपी भी दिया गया है। मतदान एवं मतगणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। मतदान के लिए वैसे तो विधानसभा परिसर में एक हॉल का चयन किया गया है। लेकिन इसके अतिरिक्त एक और हॉल का चयन किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zRgPsX

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages