Breaking

Wednesday, July 29, 2020

नीचे रोड को 12 मीटर चौड़ा करने ऊपर रोड की ढाल काटी गई, बिजली खंभे भी हो गए शिफ्ट

शहर में सीसी सड़क निर्माण के साथ ही ऊपर नीचे रोड में भी सौंदर्यीकरण व यातायात को सुगम बनाने स्लोप की कटाई शुरू कर दी गई है। पूरी गति से चल रहे इस काम को संभवत: दो माह से भी कम समय में पूर्ण करने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद ऊपर रोड में मरीन ड्राइवर का निर्माण शुरू होगा और ऊपर रोड सिर्फ यादों के झरोखे में रहेगा। यह कार्य पूर्ण होने के बाद शहर की एक नई तस्वीर सामने आएगी। इसके लिए चले रहे कार्य में बुधवार को स्लोप कटाई के साथ ऊपर रोड स्थित बिजली के पोल व केबल को शिफ्ट करने का कार्य किया गया।
शहर में सड़क चौड़ीकरण के साथ नीचे रोड में भी चौड़ीकरण कार्य चल रहा है। इसके लिए 24 जुलाई की रात से कार्य शुरू किया गया है। ऊपर नीचे रोड में लेकव्यू होटल के निकट ऊपर रोड की खोदाई कर वहां नीचे रोड को 12.5 मीटर चौड़ा कर लिया गया है। साथ ही अब नीचे रोड में चौड़ीकरण कार्य चल रहा है। ऊपर रोड के स्लोप को काटा जा रहा है। शाम तक राहुल सेल्स तक स्लोप काटा जा चुका था। नेशनल हाईवे विभाग की माने तो नीचे रोड कुल 12.5 मीटर तक चौड़ा हो जाएगा जिससे ट्रेफिक समस्या खत्म हो जाएगी तथा नीचे रोड से ही आवागमन होगा। बुधवार 29 जुलाई को ऊपर रोड स्थित बिजली पोल व केबल को शिफ्ट करने का कार्य किया गया। शाम 4 बजे तक शहर के एक हिस्से में बिजली सप्लाई बंद कर दी गई थी। दिन भर चले इस कार्य में ऊपर रोड के पोल के अलावा केबल को भी शिफ्ट कर लिया गया।

पेड़ को बचाने बनाया जंक्शन
जगदलपुर से रायपुर जाने पर पडऩे वाले ऊपर नीचे रोड के मुहाने पर नीचे रोड को चौड़ा करने कार्य पूरा किया जा चुका है। अब इसमें कांक्रीट सड़क बनाने बेस व अन्य कार्य होंगे। मुहाने पर पेड़ के दोनों ओर 6-6 मीटर जगह छोड़ी गई है। इसके बाद मार्ग में पडऩे वाले दूसरे पीपल पेड़ के पास मार्ग सीधा नहीं है। मार्ग को सीधा करने पेड़ को काटना पड़ता। सालों पुुराने इस पेड़ के महत्व को देखते वहां से सड़क को हल्का टर्न कर जंक्शन बनाया जा रहा है ताकि पेड़ सुरक्षित रहे। जंक्शन में रायपुर, गौरवपथ तथा शहर की ओर से आने वाली सड़कें मिलेंगी। व्यवस्था के लिए पेड़ की कुछ टहनियां जरूर काटी गई है।

लॉकडाउन के चलते नहीं पहुंच सकी मशीन
शहर में थाना के सामने से लेकर ऊपर नीचे रोड तक आधी सड़क में डीएलसी कार्य पूर्ण हो चुका है। 29 जुलाई से कांक्रीट सड़क का निर्माण शुरू होना था लेकिन रायपुर में लॉकडाउन के कारण ट्रेलर व मशीन कांकेर नहीं पहुंच पाई। विभाग किसी तरह मशीन को कांकेर तक लाने कोशिश कर रहा है। विभाग ने उम्मीद जताई है दो दिन में मशीन आ जाएगी। निर्माण के बाद एक महीने तक क्यूरिंग के लिए मार्ग को पूरी तरह बंद किया जाएगा। एक महीने तक शहर में आधी सड़क में ही ट्रेफिक चलता रहेगा।
जल्द शुरू होगा सीसी सड़क का निर्माण
नेशनल हाईवे विभाग के एसडीओ संतोष नेताम ने कहा नीचे रोड की चौड़ाई कुल 12 मीटर होगी। दोनों पेड़ को यथावत रखा गया है। लाकडाऊन के कारण सीसी सड़क निर्माण करने वाली मशीन कांकेर नहीं पहुंच पाई। मशीन मंगा जल्द सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The slope of the road was cut down, the power poles were also shifted to widen the road 12 meters below.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gbZFpV

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages