Breaking

Wednesday, July 29, 2020

प्रतिबंध के बाद भी रेत माफिया कर रहे खनन

बारिश में रेत उत्खनन पर 15 जून से प्रतिबंध लगा दिया गया, लेकिन रेत माफिया नदी में मशीन लगाकर ट्रैक्टरों में भरकर अवैध रूप से रेत कर परिवहन कर रहे हैं। प्रशासन इस मामले में बेखबर हैं। प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर रेत का परिवहन हो रहा है। प्रशासन द्वारा इन पर कोई कार्रवाही न होना भी कई संदेहों को जन्म दे रहा है।
खंडी नदी नारायणपुर से प्रतिबंध के बावजूद प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर रेत अवैध रूप से परिवहन हो रहा है। इसकी शिकायत लोगों ने अधिकारियों से की, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नदी किनारे के किसानों का कहना है कि अवैध रूप से रेत प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर के माध्यम से परिवहन किया जा रहा है। प्रतिदिन 8 से 10 ट्रैक्टर कई ट्रिप लगाते इतना ही नहीं जेसीबी मशीन लगाकर रेत का खनन किया जाता है, जिससे नदी किनारे का कटाव हो रहा है। इससे खेतों को भी नुकसान होगा। किसानों ने बताया ट्रैक्टर वालों को रेत उत्खनन परिवहन करने से मना करने पर विवाद करते हंै। कहते पैसा देते हैं तब रेत ले जा रहे हैं। किसको पैसा दिए हैं इसका जवाब नहीं दे पाते।

चोरी के रेत में राॅयल्टी की ज्यादा वसूली
रेत माफिया लोगों को चोरी का रेत सप्लाई कर रहे हैं और इस चोरी की रेत से लोगों को राल्यटी के नाम से अधिक राशि वसूल रहे हैं। रेत एक ट्रिप का 1500 से 2000 रुपए लिया जा रहा है। वहीं उपभोक्ताओं को इससे आर्थिक नुकसान हो रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sand mafia are mining even after the ban


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/307TZaS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages