Breaking

Wednesday, July 29, 2020

कोरोना से बचने के लिए बकरीद में घर में ही नमाज पढ़ें

बकरीद पर्व की तैयारियों के मद्देनजर सदर अनुमंडल पदाधिकारी जीतेन्द्र कुमार देव की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर किसी भी प्रकार का धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक कार्यक्रम आयोजन नहीं करने का निर्देश है। बकरीद में ईदगाह के बजाय अपने घरों में ही नमाज पढ़ें। त्योहार के दौरान सफाई के साथ सांप्रदायिक सौहार्द का भी ख्याल रखें।

दूसरे समुदायों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाएं। राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी को लेकर जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करें। बुद्धिजीवियों और संगठन के लोगों से अपील की कि वे लोगों को घरों में ही इबादत करने के लिए जागरूक करें, ताकि कोरोना संक्रमण के खतरे से बचा जा सके। साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने, फेस कवर/मास्क का निश्चित रूप से उपयोग करने की अपील की गई है।

अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि बकरीद के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे इसके लिए शांति समिति, विभिन्न संगठनों के सदस्यों और प्रतिनिधियों से बातचीत कर ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाएगा तथा इन स्थानों पर पेट्रोलिंग के साथ पुलिस बल की तैनाती भी की जाएगी। किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक पोस्ट करने पर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया के ग्रुप एडमिन इस पर विशेष ध्यान दें तथा यदि किसी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट सर्कुलेट हो रहे हैं, तो तुरंत पुलिस-प्रशासन को इसकी जानकारी दें। त्योहार के मद्देनजर उचित व्यवस्था किए जाने की भी बात कही। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व ही अंजुमन कमेटी ने गुमला जिले में बकरीद के मौके पर अपने घर में ही नमाज पढ़ने की अपील अपने समुदाय के लोगों को जारी कर चुका है तथा यह स्पष्ट किया है कि मस्जिद में बकरीद के दिन नमाज अदा नहीं की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Read Namaz at home in Bakrid to avoid corona


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39CM6gG

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages