Breaking

Thursday, August 13, 2020

4 सरकारी दफ्तर व एक स्कूल में टूटा ताला इस साल 58 चोरियों में 20 लाख रुपये की चोरी

पखांजूर में बुधवार की रात ही चोरों ने शहर के बीच एक या दो नहीं बल्कि चार सरकारी कार्यालयों के अलावा एक स्कूल का ताला तोड़ा। एक सरकारी कार्यालय से चोरों के हाथ 10 हजार नगदी के अलावा स्कूल से 60 हजार का सामान पार कर दिया। दो दिनों पहले भी पखांजूर तहसील के ग्राम चिखली में दुकान का ताला तोड़ 11 हजार रुपए पार कर दिए थे। इस साल एक जनवरी से लेकर अब तक जिले में चोरी की 58 वारदातें हुई जिसमें 20 लाख का सामान पार हो चुका है।
जिले में लगातार चोरी की वारदातें बढ़ती जा रही है। बुधवार की रात तो पखांजूर शहर के बीच तहसील कार्यालय परिसर में लगने वाले चार सरकारी कार्यालयों के ताले चोरों ने तोड़े। सुबह कर्मचारी पहुंचे तो देखा परिसर में स्थित उपपंजीयक कार्यालय, राजस्व निरीक्षक कार्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय के अलावा लीगल एड क्लीनिक का भी ताला टूटा हुआ था। चोरों ने तहसील कार्यालय परिसर में इत्मीनान से चोरी की वारदात को अंजाम दिया लेकिन उन्हें इन सरकारी कार्यालयों से मोटी रकम या कीमती सामान नहीं मिला। चोरों को केवल उपपंजीयक कार्यालय की पेटी में पंजीयन शुल्क की रखी राशि 10 हजार 720 रुपए हाथ लगी। अच्छी बात ये रही की चोरों ने सरकारी कार्यालयों में दस्तावेजों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया। चोरों ने चारो कार्यालयों के मुख्य दरवाजों के कुंदे काटे तथा कार्यालय के अंदर घुस गए। यही नहीं कार्यालयों के अंदर रखी आलमारियों के भी ताले तोड़े। उपपंजीयक कार्यालय में पंजीयन शुल्क की राशि 10720 रुपए के अलावा कंप्यूटर आदी रखे हुए थे। चोर नगदी तो साथ ले गए लेकिन कंप्यूटर तथा अन्य दस्तावेजों को नहीं छुआ।
स्कूल का ताला तोड़ 60 हजार का सामान पार: बुधवार रात ही ग्राम बारदा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में भी चोरों ने हाथ साफ किया। गुरूवार सुबह प्राचार्य गजाधर जैन स्कूल पहुंचे तो मुख्य द्वार का ताला टूटा मिला। अंदर प्रवेश किया तो देखा उनके कार्यालय स्टाफ रूम सहित पुराने शाला परिसर स्थित कार्यालय का भी ताला टूटा हुआ है। उनके कार्यालय में रखा एक सेट नया कम्प्यूटर सहित प्रोजेक्टर गायब मिला। प्राचार्य ने इसकी सूचना अधिकारियों को देते पखांजूर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। प्राचार्य ने बताया चोर ने 60 हजार का सामान पार किया है।

एक जनवरी से 31 जुलाई तक चोरी के आंकड़े

  • 58 - कुल चोरियां
  • 20.82 लाख - चोरी गई सामान की राशि
  • 3.33 लाख - इस दौरान बरामद राशि

किसी कार्यालय में सीसीटीवी कैमरा नहीं
पुलिस लोगों को सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने समझाईश दे रही है लेकिन बुधवार रात चोरों ने जिन चारों सरकारी कार्यालयों में धावा बोल ताले तोड़ें में से किसी में भी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। गार्ड या चौकीदार तैनात करना तो बहुत दूर की बात है।

पखांजूर के बीचो बीच है तहसील कार्यालय
पखांजूर में तहसील कार्यालय शहर के बीचो बीच है। तहसील कार्यालय परिसर में ही प्राय: सरकारी कार्यालय लगते हैं। तहसील कार्यालय परिसर में चौकीदार नहीं है लेकिन तहसील कार्यालय से मात्र 100 मीटर की दूरी पर न्यायालय है जहां चौबीसों घंटे एक चार के गार्ड की ड्यूटी लगी रहती है। तहसील से 100 मीटर दूर गार्ड तैनात होने के बावजूद चार सरकारी कार्यालयों के ताले टूटने की घटना होना तथा इसकी जानकारी सुरक्षा में तैनात जवानों को नहीं होना सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल रहा है।

कोटवार नहीं ड्यूटी पर
तहसीलदार शेखर मिश्रा ने बताया रात को कार्यालयों की सुरक्षा के लिए कोई चौकीदार नहीं है। एक कोटवार की रात को ड्यूटी लगाई जाती थी जो विगत दो माह से नहीं आ रहा है।

मामले की जांच की जा रही
पखांजूर थाना प्रभारी शरद दुबे ने कहा अभी तक केवल महिला बाल विकास विभाग कार्यालय से शिकायत मिली है। शिकायत के आधार मामले की जांच की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Broken lock in 4 government offices and a school, theft of Rs 20 lakh in 58 burglaries this year


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fZ9ruy

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages