Breaking

Monday, September 14, 2020

ऑनलाइन प्रश्न-पत्र से परीक्षा देने 18 को होगी रिहर्सल

कोरोना संक्रमण के खतरे से संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी वार्षिक परीक्षा के पैर्टन में हुए बदलाव के बारे में ऑनलाइन प्रश्न-पत्र को डाउनलोड करने सहित अन्य प्रक्रिया के बारे में छात्रों के साथ रिहर्सल करेगा।
कुलसचिव विनोद कुमार एक्का ने बताया है कि 18 सितंबर को सभी परीक्षार्थियों को जिनकी वार्षिक परीक्षा होनी है, उनके एक-एक प्रश्न-पत्र का रिहर्सल किया जाएगा। छात्र अपने लाॅग इन आईडी या फिर परीक्षा केंद्र के लाॅग इन आईडी से प्रश्न-पत्र अपलोड कर निर्धारित समय के भीतर उत्तर लिखेंगे और दिए गए निर्देश के अनुसार घोषणा पत्र लिखकर संबंधित आईडी से अपलोड करेंगे। कुलसचिव ने सभी छात्रों से इस रिहर्सल में भाग लेने अपील की, ताकि उन्हें बाद में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि छात्र समय रहते अपना लाॅग इन पासवर्ड बदलकर यूनिवर्सिटी और परीक्षा केंद्र को अवगत भी करा सकते हैं। उन्हें फिर नया लॉग इन पासवर्ड पर प्रश्न-पत्र भेजा जाएगा। किसी प्रकार की परेशानी होने पर वे यूनिवर्सिटी या परीक्षा केंद्र प्रभारी से बात कर सकते हैं। बता दें कि इस साल स्नातक तृतीय वर्ष नियमित व प्राइवेट के तीनों वर्ष के अलावा पीजी व अन्य कक्षाओं के फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा होनी है। कोरोना संक्रमण के कारण प्रश्न-पत्र परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले संबंधित साइड पर अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षार्थी इसे अपलोड कर घर में उत्तर पुस्तिका पर जवाब लिखेंगे। इसके लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी के माध्यम से गाइड लाइन भी जारी की गई है। इसमें करीब 50 हजार परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। 22 सितंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी। इसके लिए सोमवार को यूनिवर्सिटी ने टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है।

परीक्षा के 2 घंटे पहले ही ऑनलाइन भेजेंगे प्रश्न-पत्र
परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले संबंधित विषय के प्रश्न-पत्र ऑनलाइन भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र के आईडी के अलावा छात्रों अपने लाॅग इन आईडी पर इसे अपलोड करेंगे। प्रश्न-पत्र का जवाब देने का समय 3 घंटे होगा। समय खत्म होने के बाद परीक्षार्थियों को एक घोषणा-पत्र यूनिवर्सिटी को भेजना होगा। इसमें यह बताना होगा कि उसने कितने व किन-किन प्रश्नों का जवाब लिखा है। उत्तर पुस्तिका से घोषणा-पत्र का मिलान किया जाएगा कि छात्र उन्हीं प्रश्नों का उत्तर दिया है कि नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rehearsal will be held on 18th to take the exam through online question paper


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35OpY3h

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages