Breaking

Monday, December 28, 2020

प्रशासन ने जिले के बड़े होटल संचालकों के साथ की बैठक, होटलों और कम्युनिटी हाॅल में क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को मिल सकेगी इंट्री

जिले के प्रमुख होटल-रेस्तरां में नए साल के स्वागत में 31 दिसंबर को होने वाले समारोह केंद्रीय गृह मंत्रालय व झारखंड सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के साए में आयोजित होंगे। ऐसे समारोह में होटलों व कम्युनिटी हाल की क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। अधिकतम 200 लोगों ही जुट सकेंगे। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन की जानकारी देने के लिए प्रशासन ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय सभागार में होटल एसोसिएशन व रेस्तरां संचालकों के साथ बैठक की।

सिटी एसपी सुभाषचंद्र जाट, धालभूम एसडीओ नीतीश कुमार सिंह, एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) नंदकिशोर लाल ने कहा- होटलों में प्रवेश से पहले अतिथियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से करनी होगी। इंट्री प्वाइंट पर सैनेटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी। यह नियम शहर के आवासीय सोसायटी व अपार्टमेंट में आयोजित होने वाले समारोह में भी लागू होगा। इंसीडेंट कमांडर और दंडाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के होटलों की जांच करेंगे।

कल शहर की प्रमुख सोसायटी के साथ बैठक

30 दिसंबर को शहर के प्रमुख सोसायटी (आवासीय कालोनी) के प्रतिनिधियों के साथ एसडीओ नीतीश कुमार सिंह व एडीएम नंद किशोर लाल बैठक करेंगे। बैठक में नए साल के अवसर पर सोसायटी परिसर में होने वाले समारोह के आयोजन के संबंध में जारी गाइडलाइन की जानकारी दी जाएगी।

एक जनवरी से पिकनिक स्पॉट पर कोरोना जांच

कोरोना के साथ-साथ स्ट्रेन वायरस के बढ़ते मामले के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है। एक जनवरी से शहर के सभी पिकनिक स्पॉटों पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी व अधिक से अधिक लोगों की कोरोना जांच करेगी। अभियान सफल बनाने को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा है।

जिले में 205 एक्टिव केस, 30 नए संक्रमित मिले

जिले में अब तक 457421 लोगों के सैंपल की जांच की हुई है। इनमें 17519 संक्रमित मिले हैं। अब तकत 16940 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 374 की मौत हो चुकी है। सोमवार को जिले में 30 नए संक्रमित मिले, जबकि इतने ही ठीक होकर घर लौटे। फिलहाल जिले में 205 एक्टिव केस हैं।

गुरुद्वारा- 31 को साकची समेत कई गुरुद्वारों में कीर्तन दरबार

गुरुद्वारा

कोरोना काल में इस वर्ष साकची गुरुद्वारा मैदान में गुरुनानक सेवा दल व बीर खालसा दल द्वारा नव वर्ष को समर्पित तीन दिवसीय कीर्तन दरबार नहीं सजेगा। इसके बजाय 31 दिसंबर को साकची गुरुद्वारा साहिब में एक दिवसीय कीर्तन दरबार आयोजित किया जाएगा। कीर्तन दरबार में संत मनजीत सिंह (अमृतसर वाले), राजेंद्र सिंह लोधी वाले, गुर्जर सिंह और हेड ग्रंथी मलकीत सिंह शिरकत करेंगे। 31 दिसंबर को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 7 बजे से रात 12.30 बजे तक कीर्तन दरबार सजेगा। रात 12 बजे कीर्तनी जत्था द्वारा वाहेगुरु वाहेगुरु का जाप कर नए वर्ष में प्रवेश कराया जाएगा।

मंदिर- नए साल पर बिना मास्क के मंदिरों में प्रवेश वर्जित

मंदिर

नए साल को लेकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई है। कोरोना महामारी के बीच लोगों ने नए साल की शुरुआत मंदिर में माथा टेक कर शुरू करने की प्लानिंग की है। इसे लेकर शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में 2021 के पहले दिन मंदिरों में खास चहल-पहल को देखते हुए तैयारी चल रही है। मंदिर समितियों ने कहा- दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं कराया जाएगा। शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करना होगा। लोगों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवकों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

होटल-रेस्तरां के लिए गाइडलाइन

  • होटल-रेस्तरां संचालकों को अपने परिसर में भीड़ नहीं लगानी होगा। आम लोगों की सुरक्षा-निजता का ख्याल रखना होगा।
  • होटल-रेस्तरां में आने वाले लोगों का लॉग बुक मेंटेन करना होगा। इसमें हर आने वाले व्यक्ति का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • होटल-रेस्तरां व कम्युनिटी हाल में क्षमता से आधा यानी 50% अथवा अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी।
  • होटल-रेस्तरां में इंट्री से पहले थर्मल स्कैनर से अनिवार्य रूप से जांच करनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग पालन कराने की जिम्मेदारी भी संचालक की होगी।
  • रात 10 बजे के बाद लाउड स्पीकर बजाने पर प्रतिबंध रहेगा। 10 बजे के बाद कहीं माइक बजाता हुआ पाया जाता है तो स्थानीय पुलिस माइक सेट को जब्त करेगी और आयोजक व लाउड स्पीकर के मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aLogC9

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages