Breaking

Tuesday, December 29, 2020

हत्या के 64 मामलों में 30 में जिंदगी छीनने का आरोप अपनों पर

जिले में छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने ही रिश्तेदार, पति-पत्नी और संतानों तक की हत्या कर दी जाती है। इसके पीछे प्रमुख कारण नशे में रहते हुए हत्या करना आम बात है। जिले में इस वर्ष जनवरी से लेकर दिसंबर तक अलग अलग थाना क्षेत्रों में 64 हत्या के मामले दर्ज किए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 15 मामलों में हत्या के पीछे पत्नी-पत्नी के बीच विवाद रहा। अधिकतर मामलों में दंपती ने शराब पी रखी थी।

जिले में छोटी-छोटी बातों में लोग अपनों का मर्डर करने में जरा सा भी नहीं हिचक रहे हैं। अधिकतर मामलो में हत्या का कारण शराब ही रही। ऐसी वारदात में या तो आरोपी में नशे में रहता है या फिर मृतक नशे में रहता है। नशे में रहने के दौरान विवाद हो जाने से लोग हत्या तक करने से पीछे नहीं हटते हैं। छले पांच वर्षों के तुलनात्मक आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष हत्या के मामले बढ़े हैं। जिले में 2016 में हत्या के 56 मामले दर्ज हुए थे, वहीं 2017 में 50, 2018 में 45, वर्ष 2019 में 61 मामले दर्ज हुए हैं। जनवरी से लेकर 18 दिसंबर तक जशपुर जिले में इस बार हत्या के 64 मामले दर्ज हुए हैं। इस वर्ष जिले में जो हत्या के मामले दर्ज हुए है, उनमें से आधे मामलों ने रिश्तेदारों ने ही छोटी-छोटी सी बात को लेकर अपनो की हत्या कर दी।

12 ने पत्नी की कर दी हत्या
जिले में इस वर्ष पति पत्नी के विवाद में 15 हत्या के मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं बाप बेटा के विवाद में 5 हत्या के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। पति पत्नी के विवाद में जो मामले दर्ज हुए हैं, उनमें 12 लोगों ने विवाद होने पर पत्नी की ही हत्या कर दी, वहीं तीन पत्नियों ने भी विवाद होने पर पति की हत्या कर दी। सभी हत्याओं के पीछे कारण मामूली ही रहा। एक मामले में पति ने पत्नी की हत्या सिर्फ इसलिए कर दी कि उसकी पत्नी सड़क पर खड़े होकर अपने पिता से बात कर रही थी। यह देखकर पति भड़क गया और पत्नी की हत्या कर दी, वहीं 2 पिता भी ऐसे रहे जिन्होंने विवाद होने पर अपने बेटे की हत्या कर दी। 3 बेटे पिता की हत्या करने के बाद जेल की हवा खा रहे हैं।

नशे का असर... 10 लोगों ने अपने करीबी को मार डाला
जिले में दर्ज हुए 64 हत्या के मामले में 10 मामले हैं, जिसमें आरोपियों ने अपने रिश्तेदारों की हत्या कर चुके हैं। एक मामले में आपसी विवाद में बहू ने अपनी सास की हत्या कर दी। हत्या करने के मामले में नाती भी पीछे नहीं रहे। जशपुर में एक पोते को दादी का काम करने के लिए बोलना इतना नागवार गुजरा कि उसने उसकी हत्या कर दी। अपने परिवार से अलग रहने की बात को लेकर एक महिला ने अपने 8 माह के बच्चे तक की हत्या कर दी, वहीं गाली गलौज करने से मना करने पर बाप और बेटी ने मिलकर एक ही हत्या कर दी थी।

प्रेम प्रसंग... 9 प्रेमियों ने अपनी प्रेमिकाओं की ले ली जान
सालभर में 9 ऐसे मामले सामने आए जिसमें प्रेम प्रसंग के कारण हत्या कर दी गई। जिले के एक मामले में प्रेमी ने पहले प्रेमिका की हत्या कर दी और फिर बाद में जहर खाकर खुद अपनी जान दे दी। वहीं एक मामले में प्रेमी प्रेमिका से शादी नहीं करना चाहता था पर उसकी प्रेमिका उससे ही शादी करना चाहती थी। इससे तंग आकर प्रेमी ने अपनी प्रेमिका को रात में मिलने के लिए उसे उसके घर बाहर खेत में बुलाया और वहां उसकी हत्या कर दी। इसी तरह 6 लोगों ने भी हत्या की घटना को अंजाम देकर अपने प्यार का अंत कर चुके हैं। इन सभी मामलो में प्रेमियों द्वारा ही प्रेमिकाओं की हत्या की जा चुका हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hucNZ6

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages