Breaking

Monday, May 25, 2020

कोरोना इफेक्ट... इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के स्टूडेंट्स बिना एग्जाम दिए ही अगले सेमेस्टर में होंगे प्रमोट

कोरोना का असर पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षा पर भी दिखने लगा है। राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस वर्ष बिना परीक्षा के ही स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिए जाएंगे। सिर्फ अंतिम (फाइनल) सेमेस्टर की परीक्षा संबंधित यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी। इसके लिए झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेयूटी) द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। मंगलवार को कुलपति डॉ. गोपाल पाठक की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में सेमेस्टर प्रमोट करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी।
इस प्रस्ताव पर जेयूटी की एकेडमिक काउंसिल पहले ही मुहर लगा चुकी है। छात्रों के हित को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, ताकि उनकी पढ़ाई पर असर न पड़े। बताते चलें, राज्य में लगभग 16 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। इनमें दो सरकारी, तीन पीपीपी मॉडल पर संचालित और 11 निजी इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। वहीं 42 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं। इसमें 17 सरकारी, आठ पीपीपी मॉडल से संचालित और 17 निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं। काउंसिल में अन्य एजेंडों को भी स्वीकृति दी जाएगी।
इंटरनल एसेसमेंट में मिला अंक बनेगा आधार
स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने के लिए इंटरनल एसेसमेंट में प्राप्त अंक को आधार बनाया जाएगा। यानि इस वर्ष इंटरनल एग्जाम में मिले अंकों को सेमेस्टर एग्जाम का अंक माना जाएगा। झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपने कॉलेजों को 15 जून तक इंटरनल एसेसमेंट का अंक विवि मुख्यालय में भेज देने के लिए कहा है।
पीजी के पांच नए कोर्स में इसी सत्र से पढ़ाई... झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में पीजी स्तर के पांच नए कोर्स की पढ़ाई अगस्त से शुरू करने की तैयारी है। इसमें सिविल इंजनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग शामिल हैं। इन पांचों कोर्सों में दो-दो शिक्षकों की अनुबंध पर नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए विवि प्रशासन द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।
पीएचडी में दाखिला के लिए जून के पहले सप्ताह से जमा होंगे फार्म
टेक्निकल यूनिवर्सिटी में पीएचडी कोर्स-2020 में एडमिशन के लिए जून के पहले सप्ताह से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन जमा किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही विवि प्रशासन द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
छात्रों की पढ़ाई पर असर न पड़े इसलिए यह निर्णय लिया जाएगा
पॉलिटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में इंटरनल एसेसमेंट में मिले अंक के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। छात्रहित को देखते हुए यह निर्णय लिया जाएगा। -डॉ. गोपाल पाठक, वीसी, झारखंड टेक्निकल विश्वविद्यालय



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona Effect ... Students of Engineering and Polytechnic colleges will be promoted in the next semester without giving any exam.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XtFNpZ

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages