Breaking

Sunday, September 27, 2020

अनिश्चितता के बीच प्राचार्यों के पास पहुंची कोर्स व असाइनमेंट संबंधी गाइडलाइन, इसी के आधार पर छात्रों का होगा मूल्यांकन

कोविड काल में स्कूल कब खुलेंगे इसे लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है। इसी बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शैक्षणिक दिवस में कमी को देखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं के मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम में 30 से 40 फीसदी कटौती कर असाइनमेंट के माध्यम से शिक्षा का मूल्यांकन करने की व्यवस्था की है। इसके लिए जिले के सभी हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
प्राचार्यों को 4 दिन पहले मिले इस निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 10वीं (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान) व कक्षा 12वीं के 15 मुख्य विषियों (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र) का इकाईवार पाठ्यक्रम का विभाजन किया गया है। इसका हर माह असाइनमेेंट के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा, लेकिन यह कब से शुरू होगा, इसकी अधिकृत तिथि घोषित नहीं हुई है। इस व्यवस्था में हर माह के अंतिम दिन असाइनमेंट मंडल की वेबसाइट पर आॅनलाइन उपलब्ध रहेगा। इसकी सूचना छात्रों को उनके स्कूल के द्वारा वाट्सएप, एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।
असाइनमेंट अपलोड होने के बाद 10 दिन में छात्र अपने घर पर लिखकर संबंधित स्कूल में जमा करेंगे। उदाहरण के लिए अगर सितंबर का असाइनमेंट 30 सितंबर को जारी होगा तो 10 अक्टूबर तक छात्र स्कूल में जमा करेंगे। इसके बाद 5 दिन में संबंधित शिक्षक असाइनमेंट का मूल्यांकन करके 15 अक्टूबर तक मंडल के पोर्टल पर अंक प्रविष्ट करेंगे।
हर असाइनमेंट 20 अंक का होगा
असाइनमेंट का मूल्यांकन संबंधित विषय के शिक्षक करेंगे। हर विषय का असाइनमेंट 20 अंक का होगा। संबंधित शिक्षक मूल्यांकन के बाद छात्रों को दिए गए अंकों को समय सीमा के अंदर माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके पहले संबंधित विषय शिक्षकों को अपने छात्रों का वाट्सएप ग्रुप बनाकर विषय से संबंधित कठिन अवधारणाओं के बारे में समाधान करेंगे, जरूरी पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराते हुए उनका मार्गदर्शन करेंगे।

बाकी विषयों के पाठ्यक्रम यथावत रहेंगे
कक्षा 10वीं के 6 और कक्षा 12वीं के 15 मुख्य विषयों को छोड़कर बाकी विषयों का पाठ्यक्रम यथावत रहेगा। इसलिए बाकी विषयों के पाठ्यक्रम का भी शाला स्तर पर इकाई वार विभाजन कर असाइनमेंट के माध्यम से मूूल्यांकन कराया जाएगा। यह मंडल की कार्ययोजना के अनुसार ही होगा। डीईओ सतीश कुमार पाण्डेय ने कहा कि मंडल से असाइनमेंट संबंधी दिशा निर्देश मिला है, जिसे सभी प्राचार्यों को भेजकर फालो करने कहा गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2S0WFSV

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages