Breaking

Wednesday, December 30, 2020

डीजीपी का संकल्प, पीएलएफआई का वर्ष 2021 में पूरी तरह से कर देंगे सफाया, सोशल मीडिया पर लोगों से मिली 7907 सूचनाएं

15 साल से झारखंड पुलिस के लिए सिरदर्द उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के जड़ से सफाए के लिए झारखंड पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। पुलिस ने पीएलएफआई के दो बड़े उग्रवादियों 15 लाख के इनामी जिदन गुड़िया और दो लाख के इनामी पुनई उरांव को मार गिराया। नए साल 2021 में पीएलएफआई सरगना दिनेश गोप सहित पूरे संगठन का सफाया करने की झारखंड पुलिस ने तैयारी कर ली है। डीजीपी एमवी राव ने बुधवार को कहा कि 31 दिसंबर तक ही पीएलएफआई के सफाए की तैयारी थी, पर कुछ कारणों से पूरा न हो सका।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पुलिस पर आम लोगों का भरोसा बढ़ा है। 40 लाख लोगों को पुलिस ने कोरोना काल में भोजन कराया। सोशल मीडिया पुलिस के लिए सबसे बड़ा सहयोगी बना, जिसका नतीजा है कि पुलिस को आम लोगों से लगातार सूचनाएं मिल रही हैं। कहा कि 1 जनवरी से राज्य के सभी थानों के पुलिसकर्मियों को एक दिन का वीकली ऑफ मिलेगा, जिसमें वे सिर्फ अपना निजी काम करेंगे।

झारखंड पुलिस का नए साल का लक्ष्य

  • अवैध हथियार बेचनेवाले और उसके किंगपिन को भी पकड़ेगी।
  • हर अपराध के बाद जांच होगी कि क्या ये घटना रोकी जा सकती थी।
  • नशीले पदार्थ बनानेवाले व बेचने वालों के विरुद्ध अभियान जारी रहेगा।
  • हर तरह के पुलिस अधिकारियों का स्किल बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।
  • पुलिसकर्मी कम संसाधनों के साथ काम कर रहे हैं, जिसे बढ़ाया जाएगा।
  • राज्य के सभी थाना प्रभारियों से खुद डीजीपी बात कर रहे हैं, ताकि उनकी परेशानियों का पता चले।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने का प्रयास करेगी, ताकि अपराधियों की सूचनाएं मिलती रहें।

संगठित अपराध करनेवाला गिरोह करा रहा आउटसोर्सिंग पर अपराध

डीजीपी ने कहा कि संगठित अपराध करनेवाला गिरोह कोरोना काल के दौरान भारी आर्थिक तंगी झेल रहा है। इस वजह से गिरोह अब आउटसोर्सिंग के जरिए अपराध करा रहा है। हाल के दिनों में छोटे-छोटे अपराध करने वालों को अपने गिरोह में आउटसोर्सिंग पर लेकर कारोबारियों को धमकी व रंगदारी भरा मैसेज भेज रहा है। शहर में पोस्टरबाजी करा रहा।इसमें कुछ सफेदपोश लोग भी शामिल हैं, जिनकी पहचान पुलिस ने कर ली है।

14 नक्सली मारे गए, 14 ने सरेंडर किया

कोरोना काल में सोशल मीडिया पर पुलिस को 7907 शिकायते मिलीं, जिनमें से 7385 का निष्पादन हुआ। झारखंड पुलिस ने 2020 में विभिन्न कांडों के 28578 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। 50 एनकाउंटर पुलिस ने किए, जिसमें 14 नक्सली मारे गए, जबकि 14 नक्सलियों ने सरेंडर किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DGP resolve to completely eliminate PLFI in 2021; 7907 notifications received from people on social media


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34XWEpE

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages