Breaking

Wednesday, December 30, 2020

पहली बार योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए 5 जिलों का वर्चुअल निरीक्षण, जानकारी संबंधित जिलाें के उपायुक्त काे दी

ग्रामीण विकास विभाग ने राज्य में पहली बार याेजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए वर्चुअल निरीक्षण किया। वर्चुअल निरीक्षण में जेएसपीएलएस के सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, निरीक्षण दल के सदस्य, बागवानी सखी-मित्र, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक और मुखिया माैजूद थे। इस दौरान योजना स्थल पर संबंधित योजना का अभिलेख, मापी पुस्तिका, फीता और खर्च से संबंधित सभी तरह के बिल-बाउचर रखे गए थे।

बिरसा हरित ग्राम योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका क्रियान्वयन मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा किया जा रहा है। इसी याेजना का 5 जिले बाेकाराे के नारा गांव, देवघर के गनिया, धनबाद के गेंदवाडीह, प. सिंहभूम के केरा और खूंटी के सताल गांव में में वर्चुअल निरीक्षण किया गया।

आज छह जिलाें का होगा वर्चुअल निरीक्षण

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा गुरुवार काे 6 जिलाें पूर्वी सिंहभूम के महंनावेरा गांव, दुमका के चरकापाथर, साहेबगंज के खैरवा, पलामू के वरदांदा, चतरा के बरियातू और सिमडेगा के पालेमुंडा गांव में बिरसा हरित ग्राम याेजना का वर्चुवल निरीक्षण किया जाएगा। इसकी जानकारी संबंधित जिलाें के उपायुक्त काे दे दी गई है।

संयुक्त सचिव ने लाभुक से पूछा-भुगतान हुआ या नहीं

ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव आदित्य रंजन ने खूंटी जिले के ताेरपा प्रखंड की अम्मा पंचायत के सटाल गांव में बिरसा हरित ग्राम याेजना का वर्चुवल निरीक्षण किया। उनका पहला सवाल लाभुक हादू टाेप्पनाे से था। पूछा कि, भुगतान मिला है या नहीं। उन्हाेंने मजदूरी, बागवानी मित्र का भुगतान समय पर मिलने की बात भी पूछी। हादू ने बताया, भुगतान समय पर हुआ।

वीडियाे कांफ्रेसिंग के दाैरान संयुक्त सचिव ने लाभुक किसान से खेत दिखाने को कहा, तो किसान ने खुद ही घूमकर खेत की बागवानी व बोर्ड दिखाया। बताया कि आम का बगीचा के साथ ही करीब 30 डिसमिल खेत में टमाटर, चुकुंदर, पालक, सरसों, मटर, मूली व बीन की फसल दिखाई। कहा, इनका भुगतान हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
For the first time, to know the ground reality of the schemes, virtual inspection of 5 districts, information was given by the Deputy Commissioner of the respective districts.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WXdjoN

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Pages